Aja Ekadashi 2022: जानिए एकादशी व्रत पर क्या करें और क्या न करें

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Aug 2022 11:21:20 AM
Aja Ekadashi 2022: Know what to do and what not to do on Ekadashi fast

एकादशी महीने में दो बार आती है। हिंदू भक्त देवताओं को प्रसन्न करने के लिए एकादशी का पालन करते हैं। भाद्रपद के महीने में कृष्ण पक्ष की एकादशी को 'अजा एकादशी' के नाम से जाना जाता है।इस बार अजा एकादशी 23 अगस्त को मनाई जाएगी। इस दिन दुनिया भर के भक्त भगवान विष्णु की पूजा करेंगे। बहुत से लोग भगवान विष्णु की कृपा पाने की आशा में एकादशी का व्रत रखते हैं।

कई लोगों का मानना ​​है कि जो एकादशी का व्रत करते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। कुछ का मानना ​​​​है कि उपवास जीवन के लिए भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करने में मदद करता है।यदि आप अजा एकादशी 2022 पर व्रत रखने की योजना बना रहे हैं तो आपको सभी नियमों को जानना चाहिए क्योंकि व्रत काफी कठिन माना जाता है।अजा एकादशी 2022 व्रत के लिए ध्यान रखने योग्य कुछ बातें यहां दी गई हैं

तामसिक भोजन नहीं

अजा एकादशी के दिन भक्तों को तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए। उन्हें टूथपेस्ट के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए।

कुछ दान करें

अजा एकादशी पर कुछ दान अवश्य करें क्योंकि यह शुभ माना जाता है। आप गरीबों को भोजन, कपड़े या कोई जरूरी चीज दान कर सकते हैं। अगर आपकी शादी में कुछ बाधा आ रही है या आप जल्द ही शादी करना चाहते हैं तो आपको हल्दी का दान करना चाहिए।

शराब पीना मना है

एकादशी के दिन शराब का सेवन करना सख्त वर्जित है।

ब्रह्मचर्य का अभ्यास करें

एकादशी के दिन कोई भी यौन क्रिया न करें।

ध्यान का अभ्यास करें

शांत रहने के लिए ध्यान या ध्यान का अभ्यास करें और शांति से व्रत का पालन करें



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.