Nipah Virus के संक्रमण से 12 साल के बच्चे की मौत के बाद केरल में अलर्ट तेज

Samachar Jagat | Monday, 06 Sep 2021 09:39:59 AM
Alert intensifies In Kerala After 12-year-old boy Dies Of Nipah Virus Infection

निपाह वायरस के संक्रमण से रविवार तड़के 12 साल के एक बच्चे की मौत के बाद केरल राज्य को हाई अलर्ट पर रखा गया है। बच्चे ने कालीकट के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली।

रिपोर्टों के अनुसार, लड़का हाल ही में कोविड -19 से बरामद हुआ था और उसे कालीकट मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था क्योंकि उसे बुखार था जो कम नहीं हुआ था। उन्हें निपाह वायरस रोग का पता चला था। बाद में, उन्हें 1 सितंबर को निजी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां रविवार को बीमारी के कारण उन्होंने दम तोड़ दिया।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि पुणे के नेशनल वायरोलॉजी लैब में लड़के से लिए गए तीन तरल पदार्थ के नमूने सकारात्मक परीक्षण किए गए। लेकिन उनके परिवार या पड़ोस के किसी भी व्यक्ति में कोई लक्षण नहीं दिखे हैं। कथित तौर पर मृतक लड़के के पांच करीबी रिश्तेदारों और उससे बातचीत करने वाले एक दर्जन अन्य लोगों को निगरानी में रखा गया है।

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के नेतृत्व में एक टीम गतिविधियों के समन्वय के लिए वहां डेरा डाले हुए है। केंद्र ने स्थिति का अध्ययन करने और राज्य के अधिकारियों की मदद के लिए एक टीम भी भेजी है। केंद्र ने राज्य को तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय शुरू करने की सलाह दी है जिसमें परिवार, गांव और विशेष रूप से मलप्पुरम में समान स्थलाकृति वाले क्षेत्रों में सक्रिय मामले की खोज शामिल है। सुश्री जॉर्ज ने कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त किया है और लोगों से घबराने की बात नहीं की है। कोझीकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में विशेष निपाह वार्ड बनाने की व्यवस्था की जा रही है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.