ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन है OPPO से नाराज़, जानें वजह

Samachar Jagat | Friday, 29 Apr 2022 01:07:34 PM
All India Mobile Retailer Association (AIMRA) flared a nationwide fire (Hunger Strike) against the Chinese Giant OPPO

27 अप्रैल 2022 को, 1.5 लाख से अधिक AIMRA सदस्यों और मेनलाइन मोबाइल रिटेलर्स ने OPPO के गुरुग्राम हेड ऑफिस, ओखला एजेंट के कार्यालय और नोएडा फैक्ट्री सहित देश भर में OPPO के स्टेट एजेंट के कार्यालयों और वितरक कार्यालयों में एक दिवसीय भूख हड़ताल की।

देश भर में मेनलाइन मोबाइल रिटेलर्स ओप्पो की अनुचित और अनैतिक व्यापार प्रथाओं के खिलाफ गुस्से में हैं। आग तब लगी जब ओप्पो की के-सीरीज लॉन्च को मेनलाइन मार्केट में उपलब्ध नहीं कराया गया और इसे केवल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म तक ही सीमित रखा गया। यह बेईमान पक्षपात चीनी ब्रांडों और विदेशी ई-कॉमर्स दिग्गजों के बीच एक कार्टेल की तरह दिखता है जो घरेलू खुदरा बाजार को खरीदने के विकल्पों को सीमित करके और मेनलाइन खुदरा उपभोक्ता को प्रतिस्पर्धी मूल्य प्रदान करने की क्षमता को छीनकर परेशान करता है। विदेशी कंपनियाँ उपभोक्ता अधिकारों का शोषण करके अरबों डॉलर की आय अर्जित करते हुए उपभोक्ता को अधिक कीमतों पर ऑनलाइन खरीदारी करने और सीमित छूट के अवसरों पर मजबूर कर बाजार में एकाधिकार बनाने की कोशिश कर रही हैं। एआईएमआरए के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविंदर खुराना ने गुरुग्राम और ओखला ओप्पो कार्यालयों में भूख हड़ताल पर बैठे हुए कहा।


 
AIMRA ने पहले कई पत्र लिखे थे और चीनी स्मार्टफोन दिग्गजों द्वारा की गई विसंगति को उजागर करने के लिए भारत ओप्पो के अध्यक्ष श्री एल्विस झोउ के साथ कई बैठकें की थीं। जबकि मुद्दों को स्वीकार किया जाता है, एक रिकॉर्डेड एमओएम यह भी दर्शाता है कि ओप्पो के अध्यक्ष ने ओप्पो के-सीरीज़ को लॉन्च के दिन से ऑनलाइन और मेनलाइन (ऑफ़लाइन) दोनों चैनलों पर उपलब्ध कराने का वादा किया था। हालांकि, चूंकि वास्तविकता वादों के विपरीत है, एआईएमआरए के नेताओं ने अनैतिक प्रथाओं और भारतीय मेनलाइन खुदरा विक्रेताओं को बरगलाने के खिलाफ 27 अप्रैल को देशव्यापी भूख हड़ताल का प्रस्ताव रखा।

इस विरोध को देश भर के विभिन्न संगठनों और नेताओं से राष्ट्रीय चकाचौंध मिली। हालांकि, ओप्पो ने अपने अधिकारों की मांग के लिए बुनियादी मानव अखंडता को दबाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। जयपुर में विपक्ष के राजस्थान प्रतिनिधि श्री गौरव श्रीवास्तव ने सत्ता और पुलिस बल का दुरुपयोग करके विरोध को रोकने की कोशिश करते हुए एआईएमआरए के राजस्थान अध्यक्ष श्री सुनील गुप्ता और उनकी टीम के साथ दुर्व्यवहार किया। इस आयोजन ने राज्य भर में अगले 90 दिनों के लिए ओप्पो के बहिष्कार के लिए एक नया आंदोलन शुरू किया। AIMRA का इरादा 'गो बैक चाइना' कहकर एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन नारा बनाकर ओप्पो का लाइसेंस रद्द करने के लिए सरकारी हस्तक्षेप की मांग करना है।

AIMRA चीनी ब्रांड OPPO द्वारा अनुचित व्यापार प्रथाओं के खिलाफ अभिव्यक्ति को उजागर करने के लिए उद्योग और वाणिज्य मंत्री, माननीय पीयूष गोयल जी के साथ निरंतर संचार में है। AIMRA ने इन ई-कॉमर्स दिग्गजों को भारी धन शक्ति के साथ विनियमित करने और भारतीय अर्थव्यवस्था को ढहने से रोकने के लिए एक सख्त ई-कॉमर्स नीति और एक नियामक निकाय बनाने का प्रस्ताव दिया है। घरेलू बाजार न केवल प्रतिस्पर्धी व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है। यह देश के लिए कर राजस्व में अरबों और लाखों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न करने में मदद करता है, राष्ट्र को सामूहिक रूप से सशक्त बनाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.