एलोवेरा हेयर ऑयल के है कई फायदे,जाने क्लिक कर

Samachar Jagat | Thursday, 11 Aug 2022 04:12:01 AM
Aloe vera hair oil has many benefits, click to know

एलोवेरा एक लोकप्रिय औषधीय पौधा है जो कई लाभ प्रदान करता है। यह मुख्य रूप से हमारी स्किन के और बालों के लिए उपयोग में लिया जाता है। मोटी पत्तियों में जेल जमा होता है जो हमारी स्किन पर अद्भुत काम करता है। एलोवेरा जेल जितना हमारे लिए फायदेमंद है उतना ही इसके तेल के कई फायदे हैं। स्किन और बालों को पोषण देने के अलावा एलोवेरा का तेल घावों को जल्दी से भरता है। एलोवेरा के तेल को नारियल या जैतून के तेल में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा की टोन में सुधार करता है

एलोवेरा में एलोसीन नामक एक यौगिक होता है जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते है और स्किन की टोन में सुधार करते है। यह हमारी स्किन में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते है और इसे और अधिक जीवंत बनाता है। त्वचा की टैनिंग में मदद करने के लिए एलोवेरा तेल में हल्दी और नारियल तेल मिलाएं।

मच्छरों के काटने से बचें

एलोवेरा का तेल और जैतून का तेल मिश्रण मच्छरों के काटने से बचने में आपकी मदद कर सकता है। मच्छरों के काटने से बचने के लिए अपनी स्किन पर तेल के मिश्रण की मालिश करें। यह मिश्रण काटने के बाद होने वाली जलन को कम करने में मदद कर सकता है। एलोवेरा काटने से होने वाले संक्रमण से भी बचाता है।
विज्ञापन

बालों का झड़ना रोकने के फायदे

एलोवेरा के तेल को एवोकैडो, जैतून का तेल, बादाम का तेल या अरंडी के तेल के साथ मिलाकर बालों में मालिश करें । चाहे दोमुंहे बाल हों, रूसी हो, ड्राई बाल हों या बाल झड़ते हों, एलोवेरा तेल का मिश्रण बालों के सभी प्रकार की समस्या में मदद कर सकता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.