जौनपुर में अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद 114 वें जन्म दिन पर याद किये गये

Samachar Jagat | Thursday, 23 Jul 2020 12:47:02 PM
Amar Shaheed Chandrashekhar Azad remembered on 114th birthday in Jaunpur

जौनपुर। उत्तर प्रदेश में जौनपुर के सरांवा गांव के शहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर आज हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकंन आर्मी और लक्ष्मीबाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने देश के महान क्रांतिकारी एवं स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद का 114 वां जन्मदिन मनाया।


इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक पर मोमबत्ती तथा अगरबत्ती जलाई और दो मिनट का मौन रख कर उन्हें अपनी श्रंद्धाजलि दी ।
शहीद स्मारक पर उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए लक्ष्मीबाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर ने कहा कि अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई 19०6 को उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के बदरका गांव में ब्राह्मण परिवार में हुआ था , जबकि कुछ लोग कहते है कि उनका जन्म मध्यप्रदेश के भाबरा गांव में आज ही दिन हुआ था ।

लाला लाजपत राय की मौत का बदला लेने के लिए उन्होंने भगत सिह और राजगुरु के साथ मिलकर अंग्रेज पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी थी । देश् की आज़ादी की लड़ाई में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा । सन 1931 को जब वह प्रयागराज के अल्फ्रेड पार्क में रणनीति तय कर रहे थे , तभी पुलिस ने उन्हें घेर लिया । काफी देर तक उन्होंने संघर्ष किया, लेकिन खुद को अंग्रेजों के हाथ न आने देने के संकल्प के चलते खुद को गोली मारकर प्राणों की आहुति दे दी । 



 
loading...
loading...

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.