Amarnath Yatra 2022: 30 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, 43 दिनों तक चलेगी; श्राइन बोर्ड की बैठक में फैसला

Samachar Jagat | Monday, 11 Apr 2022 11:34:19 AM
Amarnath Yatra to be held amid double security, registration process begins today

श्री अमरनाथ यात्रा के लिए यात्री पंजीकरण की प्रक्रिया आज यानी सोमवार 11 अप्रैल से शुरू हो गई है। हां और देश भर में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), जेके बैंक और यस बैंक की 446 शाखाओं में अग्रिम यात्री पंजीकरण किया जा सकता है। जम्मू-कश्मीर में श्रद्धालुओं के लिए पीएनबी की छह शाखाओं और जम्मू-कश्मीर बैंक की दस शाखाओं में अग्रिम पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध होगी. आप सभी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होंगे कि पिछले दो साल कोरोना के कारण बंद थे, लेकिन अब इस बार 43 दिन की श्री अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगी.

इसके चलते लोगों में यात्रा को लेकर खासा उत्साह है। उधर, मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने बताया कि इस साल छह लाख से ज्यादा श्रद्धालु यात्रा में पहुंच सकते हैं. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार यात्रा के इच्छुक शिव भक्त श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर भी पंजीकरण करा सकते हैं। हां और पांच से अधिक, लेकिन पचास वर्ष से कम आयु के व्यक्ति भी समूह पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार श्री अमरनाथ यात्रा पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों से शुरू होगी और प्रतिदिन करीब 10,000 तीर्थयात्रियों को रवाना किया जाएगा. इस लिस्ट में हेलीकॉप्टर से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की बात ही अलग होगी.


 
श्राइन बोर्ड इस बार बालटाल से डोमेल 2 तक। 75 किलोमीटर के सफर में बैटरी कार की नि:शुल्क सेवा दी जाएगी। श्री अमरनाथ यात्रा की अभेद्य सुरक्षा के लिए तैयारी की जा रही है। जी हां और इसके लिए अर्धसैनिक बलों की कंपनियां जम्मू पहुंचने लगी हैं. यात्रा की सुरक्षा मुख्य रूप से सीआरपीएफ के पास रहेगी। सीआरपीएफ के 3600 जवानों की 24 कंपनियां जम्मू पहुंच चुकी हैं। कहा जा रहा है कि इस बार अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में जम्मू-कश्मीर पुलिस और अर्धसैनिक बलों के 50,000 जवानों को तैनात किया जाएगा, ताकि यात्रा में कोई गड़बड़ी न हो. क्योंकि धारा 370 हटने के बाद यह पहली बार होने जा रहा है कि यात्रा निकाली जा रही है. आने वाले दिनों में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा। कहा जा रहा है कि इस बार यात्रा की सुरक्षा में तैनात जवानों की संख्या दोगुनी की जा रही है.



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.