Anxiety : जानिए कैसे करें अपनी एंग्जायटी को कम ,ट्राई करे ये तरीके

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Jul 2022 12:24:07 PM
 Anxiety :  Know how to reduce your anxiety, try these methods

एंग्जायटी  दुनिया की सबसे बड़ी समस्या है जो आज की पीढ़ी में बहुत आम है। 21वीं सदी ने दुनिया भर में खराब मानसिक स्वास्थ्य जैसी बीमारिया बढ़ ही रही है।  275 मिलियन की अनुमानित आबादी चिंता से ग्रस्त है जो दुनिया की आबादी का लगभग 4% है। जहां महिलाएं 170 मिलियन में से  105 मिलियन महिलाएं है वाले पुरुषों की तुलना में अधिक है। मनोवैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने विभिन्न तरीके प्रदान किए हैं जिनके माध्यम से आप अपनी एंग्जायटी को नियंत्रित कर सकते हैं।

मंडलों 
संस्कृत भाषा से उत्पन्न मंडलों का अर्थ है किसी बिंदु या एक वस्तु पर ध्यान केंद्रित करना है। यह आपकी एंग्जायटी  को नियंत्रित करने के बहुत ही दिलचस्प तरीकों में से एक है  मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार मंडल बनाकर आपके दिमाग को ठीक करने में मंडल एक चिकित्सीय भूमिका निभाते हैं। 

श्वास गतिविधि
जब एक एंग्जायटी  का सामना करना पड़ता है।  तो गहरी साँस लेने और छोड़ने के बजाय साँस लेन की प्रकिया पर ध्याद दे । यह प्रक्रिया बहुत मददगार होती है क्योंकि लोग एंग्जायटी  से हाइपरवेंटिलेट हो जाते हैं और सामान्य श्वास और साँस छोड़ना हमेशा काम नहीं करता है

एक बुक बनाए और अपनी बाते उसमे लिखे इस से एंग्जायटी  को नियंत्रित करने का एक अच्छा उपाय   है। यह प्रक्रिया आपके दिमाग को शांत करने के साथ-साथ आपकी एंग्जायटी  को भी शांत करने में मदद करेगी।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.