Skin Care Tips: मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए किसी जादू से कम नहीं, टाई करें ये फेस पैक

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Mar 2022 03:08:01 PM
Apply this one thing by mixing it in Multani mitti for tanning

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल चेहरे पर इसके अलावा कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। मुल्तानी के कई फायदे हैं। दरअसल यह मिट्टी त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करती है और चेहरे को रंग देती है। दरअसल, यह एक प्राकृतिक सामग्री के रूप में काम करता है और त्वचा पर इसका ठंडा प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं यह त्वचा में कसावट लाता है। हाँ और छिद्रों को गहराई से साफ करता है, मुँहासा पैदा करने वाले बैक्टीरिया (स्किनकेयर टिप्स) को हटा देता है। मुल्तानी मिट्टी में आप कई अन्य प्राकृतिक सामग्री को मिलाकर भी फेस पैक बना सकते हैं। जी हां और आप इसमें नींबू का रस, नीम पाउडर और आंवला पाउडर मिलाकर फेस पैक भी बना सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इन सब के बारे में।

मुल्तानी मिट्टी और नींबू के रस का फेस पैक - इसे बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें गुलाब जल मिलाएं। अब इसमें नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। मुल्तानी मिट्टी का तेल त्वचा के लिए अधिक तेल के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है और यह त्वचा को साफ करता है। इसके अलावा, यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।


 
मुल्तानी मिट्टी और नीम पाउडर का फेस पैक - इसे बनाने के लिए 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में 1 टेबलस्पून नीम पाउडर और 1 टेबलस्पून शहद मिलाएं. अब इसे त्वचा पर सूखने तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

मुल्तानी मिट्टी और आंवला पाउडर का फेस पैक - इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में 1 टेबलस्पून आंवला पाउडर और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ध्यान रहे कि इसे सूखने तक लगा रहने दें और धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.