Skin Care Tips: क्या आप भी हैं गले में मैल से परेशान, तो ऐसे पाएं छुटकारा

Samachar Jagat | Monday, 15 Nov 2021 01:50:33 PM
Are you also troubled by scum in your neck, then get rid of it like this

गर्दन की त्वचा बहुत ही कोमल और संवेदनशील होती है! हम अक्सर अपने शरीर की सफाई करते समय अपनी गर्दन की सफाई पर ज्यादा ध्यान देने में असफल हो जाते हैं और धूल की परत हमारे गले पर जमने लगती है, जिससे हमारी गर्दन का रंग काला हो जाता है और समय के साथ गर्दन का रंग काला और खुरदरा दिखने लगता है। हमारा चेहरा। साथ ही ज्यादा देर तक धूप में रहने से भी हमारी गर्दन का रंग काला हो जाता है। गर्मी के दिनों में हमारी त्वचा धूप के संपर्क में आ जाती है और जलने लगती है। इससे यह काला हो जाता है।

अपनी गर्दन को साफ करने के तरीके यहां दिए गए हैं:


 
1. स्टीमिंग: यहां एक छोटा तौलिया लें और उसे गर्म पानी में डुबोएं। फिर तौलिये से अतिरिक्त पानी निचोड़ें और तौलिये को अपने गले में लपेट लें। तौलिये को गर्दन पर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। यह त्वचा में नमी के साथ बंद रोमछिद्रों को खोलता है। गर्दन पर जमा गंदगी और मृत त्वचा से भाप निकलती है।

2. एक्सफोलिएटिंग: अब एक चम्मच नमक, एक चम्मच बेकिंग सोडा और तीन चम्मच नारियल का तेल लें। फिर तीनों को एक बाउल में निकाल लें और मिला लें। सावधान रहें, नमक और बेकिंग सोडा तेल में न घुलें। अब इस मिश्रण को लें और इसे अपनी गर्दन पर लगाएं और धीरे से मालिश करें और अपनी उंगलियों से गर्दन के चारों ओर 5 मिनट के लिए एक्सफोलिएट करें। यह आपकी गर्दन की त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।

 

3. सफेदी : इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच चंदन का पाउडर, एक चम्मच येलो क्ले, एक नींबू का रस और आधा कप कच्चा दूध चाहिए। एक छोटी कटोरी लें और इन सभी चीजों को मिला लें। दूध में नींबू का रस मिलाकर पीने से दूध जम जाता है और पेस्ट गाढ़ा हो जाता है। इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट हल्का पीला हो जाता है। पेस्ट बनने के बाद इसे गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। मालिश की कोई आवश्यकता नहीं है। यह पैक एक प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है और गर्दन की त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।



 
loading...


Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.