Astrology / Your work: शाम के समय गलती से भी अपने पड़ोसी के साथ ऐसा ना करें

Samachar Jagat | Saturday, 26 Mar 2022 09:54:23 AM
Astrology / Your work: Don't do this by mistake with your neighbor in the evening.

हिंदू शास्त्रों में हर चीज के लिए विशेष नियम हैं। ऐसा माना जाता है कि इन नियमों का पालन करने से परिवार और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। साथ ही भगवान की कृपा भी प्राप्त होती है।

  • हिंदू शास्त्रों में हर चीज के लिए खास नियम हैं
  • शाम को गलती से भी दरवाजा बंद नहीं करना चाहिए
  • सुई और लहसुन किसी के साथ साझा न करें
  • ऐसे में हम जानते हैं कि शाम को क्या करना चाहिए।

दरवाज़ा बंद नहीं होना चाहिए
शाम के समय खासकर सूर्यास्त के समय घर के दरवाजे खुले रखने चाहिए। इसके अलावा घर का मुख्य दरवाजा भी बंद नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शाम के समय लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं। इसलिए सूर्यास्त के समय दरवाजा खुला छोड़ देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर में लक्ष्मी का आगमन होता है और परिवार में समृद्धि आती है।

सुई और लहसुन-प्याज का आदान-प्रदान

ऐसा माना जाता है कि शाम के समय गलती से भी सुई और लहसुन-प्याज नहीं देना चाहिए। साथ ही शाम के समय लहसुन-प्याज या सुई का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर में नकारात्मक शक्तियां बनी रहती हैं। इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि शाम के समय इन चीजों को घर से बाहर निकालना भी अशुभ होता है। ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच बातचीत कम हो जाती है।

शाम का खाना नहीं

शाम के समय भोजन करना वर्जित माना गया है। महाभारत में यह भी उल्लेख है कि सूर्यास्त के समय भोजन करने से जीवन छोटा हो जाता है। साथ ही सेहत पर विपरीत असर पड़ रहा है। इसके अलावा इस समय खाना खाने का सीधा असर दिमाग-दिमाग और पाचन पर पड़ता है। इसके साथ ही घर में धन की हानि और दरिद्रता आती है।

शाम के समय भूलवश ना करें इन चीजों का दान

 

  • कुछ लोगों को दूसरे लोगों से कपड़े लेने की आदत होती है लेकिन ज्योतिष के अनुसार दूसरे लोगों के कपड़े, जूते, घड़ियां आदि नहीं पहनना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा भी आपके अंदर आती है। अगर आपने किसी से घड़ी ली है तो उसे शाम को कभी वापस न करें।
  • सूर्यास्त के बाद कभी भी किसी को उधार न दें, कहते हैं शाम को मां लक्ष्मी घर आती हैं और शाम को उधार दें तो घर में दरिद्रता आ जाती है।
  • शाम के समय दान में या आस-पड़ोस में खट्टी चीजें न दें, इससे लक्ष्मी घर से दूर रहती हैं।
  • सूर्यास्त के बाद किसी को भी मिठाई और हल्दी दान में नहीं देनी चाहिए, इससे धन की हानि होगी।


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.