Atal Pension Yojana : इस तरह अटल पेंशन योजना में आप भी पा सकते है मोटी राशि

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2023 04:11:45 PM
Atal Pension Yojana: In this way you can also get big amount in Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना एक सरकारी पेंशन स्कीम है जिसे 2015 में पेश किया गया था। रिटायमेंट के बाद व्यक्ति को फाइनेंशली स्थिरता प्रदान करता है। यह कार्यक्रम योग्य प्रतिभागियों को नियमित योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है ताकि वे 60 वर्ष के होने पर एकत्रित कोष प्राप्त कर सकें।

एक व्यक्ति 60 वर्ष की आयु होने पर 1,000 रुपये, 2,000 रुपये, 4,000 रुपये या 5,000 रुपये की पेंशन प्राप्त करने का ऑप्शन चुन सकता है, जो स्कीम में उनके योगदान और पहली बार सदस्य बनने की उम्र पर निर्भर करता है।

जब एक योगदानकर्ता का निधन हो जाता है, तो उनके पति/पत्नी भी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं, जैसा कि नामांकित व्यक्ति कर सकता है यदि योगदानकर्ता और पति/पत्नी दोनों का निधन हो जाता है। भारतीय पेंशन कोष विनियामक प्राधिकरण योजना के एकत्रित धन (पीएफआरडीए) की देखरेख करता है।

अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर
अटल पेंशन योजना के लिए एक डिजिटल कैलकुलेटर का उपयोग मंथली पेमेंट  और अनुमानित रिटर्न की भविष्यवाणी करने के लिए किया जा सकता है।
आइए जानते है अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें।

अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर का उपयोग करने से पहले अपने पेमेंट अमाउंट का पता लगाएं। आपकी प्रारंभिक इन्वेस्टआयु और आपके द्वारा चुने गए पेंशन ऑप्शन आपके द्वारा हर महीने पेमेंट किए जाने वाला अमाउंट का निर्धारण करेगा।

यदि आप 1,000 रुपये पेंशन ऑप्शन चुनते हैं, तो बैंक आपके अकाउंट से हर महीने 42 रुपये से 291 रुपये लेगा। सब्सक्राइबर की मृत्यु के बाद, नॉमिनी को 1.7 लाख का पेमेंट प्राप्त हो सकता है।

आप 2,000 रुपये पेंशन ऑप्शन चुनते हैं, तो बैंक आपके अकाउंट से हर महीने 84 रुपये से 528 रुपये लेगा और सब्सक्राइबर की मृत्यु के बाद, नामांकित व्यक्ति को 3.4 लाख रुपये का पेमेंट मिल सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.