कोविड-19 वैक्सीन पर काम कर रही है अरविदो फार्मा, बीआईआरएसी से मिलेगा वित्त पोषण

Samachar Jagat | Friday, 07 Aug 2020 04:16:01 PM
Aurobindo Pharma is working on Covid-19 vaccine, funding from BIRAC

हैदराबाद। दवा कंपनी अरबिदो फार्मा लिमिटेड कोविड-19 की वैक्सीन सहित कई वायरल वैक्सीन बनाने पर काम कर रही है और उसे जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने वित्त पोषण के लिए मंजूरी दी है।
कंपनी ने अपनी नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट में कहा, ''वर्ष (वित्त वर्ष 2०19-2०) के दौरान हमने ऑरो वैक्सीन के जरिए प्रोफ़ेक्टस बायोसाइंसेज की आरएंडडी परिसंपत्तियों का अधिग्रहण करके वैक्सीन खंड में अपनी उपस्थित को मजबूत किया है। इन आरएंडडी परिसंपत्तियों के उपयोग से कई वायरस वैक्सीन विकसित की जा ही हैं, जिसमें कोविड-19 के लिए वैक्सीन भी शामिल है।’’
अरविदो फार्मा ने कहा कि नवंबर 2०19 में उसकी सहायक कंपनी ऑरो वैक्सीन एलएससी ने प्रोफैक्टस बायोसाइंसेज इंक यूएसए के कुछ कारोबार का 8० करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया।
दवा कंपनी ने वार्षिक रिपोर्ट में कहा, ''हमारी संभावित वैक्सीन का बीआईआरएसी (जैव प्रौद्योगिकी उद्योग शोध सहायता परिषद, जैव प्रौद्योगिकी विभाग) ने मूल्यांकन किया। बीआईआरएसी ने हमारे मंच का बड़े पैमाने पर मूल्यांकन किया और हमें बताया कि हमारी वैक्सीन को प्रारंभिक विकास के लिए वित्त पोषण के लिए चुना गया है।’’
कंपनी न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन (पीसीवी) विकसित कर रही है। इस उत्पाद के वैश्विक बाजार का आकार 6.2 अरब अमेरिकी डॉलर है।
कंपनी ने पहले और दूसरे चरण के अध्ययन को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। तीसरे चरण का क्लीनिकल अध्ययन दिसंबर 2०2० तक शुरू होने का अनुमान है।
अरविदो फार्मा ने कहा कि अंतिम उत्पाद को वित्त वर्ष 2०21-22 के अंत तक पेश किया जाएगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.