Ayurveda : तुलसी की चाय तो आपने पी होगी लेकिन क्या कभी तुलसी की चटनी खाने के बारे में सोचा है...इम्युनिटी बढ़ाने में है मददगार

Samachar Jagat | Monday, 18 Jan 2021 06:42:44 PM
Ayurveda: You must have been drinking Tulsi tea, but have you ever thought about eating Tulsi chutney ... is helpful in increasing immunity

इंटरनेट डेस्क। आपने तुलसी की चाय तो पी होगी लेकिन कभी तुलसी की चटनी के बारे में सुना है क्या। क्या आप जानते हैं, औषधीय  गुणों से भरपूर तुलसी न सिर्फ सर्दी-जुकाम में राहत देती है बल्कि यह आपके खाने का जायका भी बढ़ा सकती है। तुलसी का उपयोग भोजन के साथ सर्व की जाने वाली चटनी के रूप में भी किया जाता है। तुलसी के पत्तों से बनी चटनी आपकी रोजमर्रा की कई छोटी-छोटी समस्‍याओं को भी जल्द दूर कर सकती है।

तो आइये हम यहां आपको बताएंगे कि तुलसी की चटनी किस तरह बनाई जाती है...

चटनी बनाने के लिए सामग्री
-तुलसी के पत्ते- 1/4 कप
-हरा धनिया- 1 कप
-अदरक- आधा इंच
-नमक- स्वादानुसार
-लाल मिर्च- 2
-हरी मिर्च-2
-ऑलिव ऑयल- 2 छोटे चम्मच
-नींबू का रस- 1 छोटा चम्‍मच
-टमाटर- 2

तुलसी की चटनी बनाने की विधि
तुलसी की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले हरा धनिया और तुलसी के पत्तों को अच्‍छी तरह से धोकर एक बाउल में हरा धनिया, तुलसी के पत्ते, लाल मिर्च, अदरक, हरी मिर्च, ऑलिव ऑयल डालें। इसके बाद इसमें नींबू का रस और नमक भी मिला दें। सभी सामग्री को अच्छी तरह पीस लें। आपकी तुलसी की चटनी बनकर तैयार है। आप इस चटनी को पकौड़े, समोसे या भोजन के साथ भी सर्व कर सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.