400 वर्ष बाद पहली बार हुआ ऊदबिलाव के शावक का जन्म

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jul 2021 11:25:17 AM
Baby beaver born on Exmoor for first time

ऐसे कई मामले हैं जो दुनिया भर से सामने आए हैं, इस बीच एक और मामला सामने आया है जिसमें इंग्लैंड के एक्समूर में 400 साल बाद पहली बार एक ऊदबिलाव का जन्म हुआ। छोटे शावक को अपने परिवार के साथ पानी में तैरता देख पार्क के अधिकारी काफी उत्साहित हैं। कैमरा फ़ुटेज में समरसेट में होलनिकोट एस्टेट के एक बड़े बाड़े में अपनी माँ के साथ एक फैमिली लॉज में 6 सप्ताह तक के ऊदबिलाव तैरते हुए दिखाई दे रहे हैं।

हालांकि पार्क के अधिकारियों को पहले ही सूचना मिल गई थी कि शावक का जन्म होना है। वसंत ऋतु में, नर ने अपनी मांद के पास अधिक लकड़ी और वनस्पति को घसीटना शुरू कर दिया। होल्निकोट एस्टेट के रेंजरों में से एक, जैक सिविटर ने कहा कि युवा ऊदबिलाव के जन्म से पहले, "महिला ने अपनी सामान्य आदतों को भी बदल दिया था और नर ऊदबिलाव को अकेले काम करने के लिए छोड़ दिया था।"


टेलीविजन एडवेंचरर बेयर ग्रिल्स के बाद पहली बार मां का नाम ग्रिल्स रखा गया। रेंजर्स ने कहा कि वे यह देखकर विशेष रूप से खुश थे कि मादा के पास एक शावक था क्योंकि वह कम उम्र में अनाथ हो गई थी। उन्होंने कहा कि युवा ऊदबिलाव अपने माता-पिता के साथ अपना क्षेत्र बनाने से पहले लगभग दो साल तक रहते हैं। नेशनल ट्रस्ट के प्रोजेक्ट मैनेजर बेन एर्डली ने समझाया कि "यह वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि ऊदबिलाव बहुत कुछ कर रहे हैं जिसे हम संरक्षण और भूमि प्रबंधन के संदर्भ में देखना चाहते हैं। वे प्राकृतिक प्रक्रियाओं में मदद कर रहे हैं और कई अन्य वन्यजीवों के लिए अवसर दे रहे हैं। "



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.