Bank FD Rates Cut: इन बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर घटाया ब्याज, चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Monday, 05 Jun 2023 02:56:13 PM
Bank FD Rates Cut: These banks reduced interest on fixed deposits, check details

फिक्स्ड डिपॉजिट रेट्स में कटौती: रिजर्व बैंक द्वारा पिछले कुछ समय से ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा रही थी, जिससे कर्ज का ब्याज बढ़ने के साथ-साथ बैंक की योजनाओं का ब्याज भी बढ़ गया.

खासतौर पर फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर में खासी बढ़ोतरी देखी गई। वहीं, कुछ बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज में कटौती शुरू कर दी है. यहां कुछ ऐसे बैंकों के बारे में बताया जा रहा है, जिन्होंने ब्याज दरों में कटौती की है। इसमें पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

एक्सिस बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट

एक्सिस बैंक ने सावधि जमा की एकल अवधि पर ब्याज दर में 20 आधार अंकों की कटौती की है। एक्सिस बैंक के अपडेट के बाद 7 दिन से लेकर 10 साल की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर 3.5% से लेकर 7.10% तक का ब्याज मिल रहा है। वहीं, पांच दिन से कम से लेकर 13 महीने तक की अवधि पर ब्याज 7.10 से घटाकर 6.80 फीसदी कर दिया गया है. वहीं, 13 महीने से 3 साल से कम के लिए ब्याज को 7.15 फीसदी से घटाकर 7.10 फीसदी कर दिया गया है. यह 18 मई 2023 से लागू है।

पंजाब नेशनल बैंक की एफडी दरें

पीएनबी ने 1 जून से सिंगल टेन्योर पर ब्याज दर में कटौती की है। यह कटौती 2 करोड़ से कम की जमा पर की गई है। 1 साल की अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज 5 फीसदी घटकर 6.75 फीसदी पर आ गया है. यह एफडी नियमित नागरिकों के लिए है। वहीं, 666 दिनों की अवधि पर मिलने वाला ब्याज 7.25 फीसदी से घटकर 7.05 फीसदी हो गया है.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

नवंबर 2022 के दौरान यह बैंक आम जनता के लिए सबसे ज्यादा 7.30 फीसदी, सीनियर सिटीजन के लिए 7.80 फीसदी और सुपर सीनियर के लिए 8.05 फीसदी का ब्याज दे रहा था. वेबसाइट के मुताबिक यूनियन बैंक नियमित के लिए 7 फीसदी, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50 फीसदी और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75 फीसदी ब्याज दे रहा है.

क्या असर होगा

अगर आप इन बैंकों में इन कार्यकाल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने जा रहे हैं तो आपको पहले से कम ब्याज मिलेगा। हालांकि, अगर आप इन टेन्योर के अलावा किसी और टेन्योर तक निवेश करते हैं तो पुराने अपडेट के मुताबिक ही ब्याज मिलेगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.