Bank Work System Change: बैंक कर्मचारियों को बड़ी राहत! अब बैंक में 5 दिन काम और 2 दिन आराम, जानिए डिटेल्स यहां

Samachar Jagat | Saturday, 03 Jun 2023 02:37:51 PM
Bank Work System Change: Big relief for Bank employees! Now 5 days work in bank and 2 days rest, know details here

भारत में बैंक कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी सौगात मिल सकती है। सरकार बैंक कर्मचारियों की एक पुरानी मांग को पूरा करने की तैयारी में है. खबर में बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना जारी कर सकती है।

मुहर लगाने की तैयारी में सरकार

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार बैंक कर्मचारियों के सप्ताह में 5 कार्य दिवस की मांग पर गंभीरता से विचार कर रही है. वित्त मंत्रालय बैंक कर्मचारियों की इस पुरानी मांग पर मुहर लगाने की तैयारी में है, जिसके बाद इस संबंध में अधिसूचना जारी की जा सकती है और बदलाव को अमल में लाया जा सकता है.

अब हर शनिवार को छुट्टी नहीं होती

अगर ऐसा होता है तो बैंक कर्मचारियों को अब हर हफ्ते सिर्फ 5 दिन ही काम करना होगा. मौजूदा व्यवस्था में बैंक कर्मचारियों को महीने के हर रविवार को छुट्टी मिलती है, लेकिन बैंकों में हर शनिवार को छुट्टी नहीं होती है. बैंक हर महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को खुले रहते हैं, जबकि महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक कर्मचारियों के लिए अवकाश होता है।

आईबीए ने प्रस्ताव भेजा है

बैंकों के कर्मचारी लंबे समय से मांग कर रहे थे कि उनके लिए सप्ताह में 5 कार्य दिवस की व्यवस्था लागू की जाए. इंडियन बैंक एसोसिएशन ने इस संबंध में सरकार को एक प्रस्ताव भी दिया था। खबर में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि इंडियन बैंक एसोसिएशन के प्रस्ताव पर सरकार सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रही है और जल्द ही वेज बोर्ड रिवीजन को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है.

लंबे समय से चली आ रही मांग

कोरोना महामारी के बाद सबसे पहले पांच कार्य दिवसों की मांग उठी। हालाँकि, भारतीय बैंक संघ ने तब इस मांग को खारिज कर दिया और इसके बदले 19 प्रतिशत वेतन वृद्धि की पेशकश की। बाद में पांच दिन के सप्ताह की मांग जोर पकड़ती रही। इस मांग को लेकर यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के नेतृत्व में बैंक कर्मचारी इस साल जनवरी में भी दो दिन की हड़ताल पर रहे।

काम के घंटे बढ़ेंगे

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक, इंडियन बैंक एसोसिएशन ने काम के घंटे बढ़ाए जाने के बाद सप्ताह में 5 दिन की मांग पर सहमति जताई है. भारतीय बैंक संघ फरवरी 2023 में इस बात पर सहमत हुआ था कि वह 5 दिन के सप्ताह की मांग पर गौर करेगा। इसके साथ ही उन्होंने काम के घंटे हर दिन 40 मिनट बढ़ाने की शर्त जोड़ दी थी. अगर ऐसा होता है तो बैंक कर्मचारियों को सुबह 09:45 बजे से शाम 05:30 बजे तक काम करना होगा.

आपको यह भी पसंद आ सकता हैं

SBI क्रेडिट कार्ड नियम: SBI ने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में किया बदलाव, इस्तेमाल करते हैं तो जरूर जान लें NPS निकासी नियम: मैच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते हैं NPS से पैसा, जानिए क्या है नया नियम
नई एलआईसी पॉलिसी: एलआईसी की इस पॉलिसी में एक बार निवेश करें पैसा, हर महीने मिलेगी 8 हजार रुपये पेंशन
म्यूचुअल फंड की नई स्कीम: व्हाइटऑक कैपिटल मल्टी एसेट एलोकेशन फंड लॉन्च, जानिए सबकुछ
7वां वेतन आयोग: डीए को लेकर खुशखबरी, महंगाई भत्ता 45 फीसदी हुआ, जानिए पूरी जानकारी
पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम, समय से पहले पैसा होगा दोगुना, जमा करें 10 लाख, आप...
HDFC Bank Merger: HDFC मर्जर पर ग्राहकों के लिए नया अपडेट, ग्राहकों के फायदे के लिए RBI ने कही ये बात पेंशन स्कीम: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! अब इन कर्मचारियों को पेंशन नहीं मिलेगी
आधार बड़ा अपडेट: अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी खुद अपडेट करें, आधार केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं IMD Rainfall Alert: अगले पांच दिनों तक इस जगह पर होगी भारी बारिश, जानें मौसम का ताजा हाल

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.