Beauty Tips- घर पर ही नीम और बेसन से बनाएं उबटन, पाएंं फेशियल जैसा ग्‍लो

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Apr 2022 12:04:48 PM
Beauty Tips- Apply this Ubatan to easily remove the color of Holi

आइए जानते हैं मलिनकिरण के कुछ घरेलू उपचारों के बारे में। इसके इस्तेमाल से आप आसानी से  रंगों से छुटकारा पा सकते हैं। घर के बने उबटन से अपने चेहरे का आनंद लें और उसे फिर से जीवंत करें।

* बेसन, नींबू और दूध का पेस्ट बनाएं, पहले रंगीन त्वचा को साफ करें और फिर लगाएं। इसे पंद्रह से बीस मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें।
* त्वचा को साफ करने के लिए जौ का आटा और बादाम मिलाकर त्वचा पर लगाएं।

* दूध में थोड़ा कच्चा पपीता लगाएं, मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा सा बादाम का तेल चेहरे और हाथों पर लगाएं, फिर आधे घंटे बाद चेहरा धो लें.

* दूध में संतरे के छिलके, दाल और बादाम का पेस्ट बनाकर उबटन की तरह मलें. रंग साफ होगा और चमक भी आएगी।

* खीरे के रस में एक चम्मच सिरके को थोड़े से गुलाब जल में मिलाकर मुंह धोने से रंग साफ हो जाएगा।
* अगर रंग बहुत गहरा है और फीका नहीं पड़ता है, तो दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी के तेल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं।

पच्चीस मिनट के बाद अपने चेहरे को साबुन और स्पंज से धो लें।

* दो चम्मच मिल्क पाउडर और थोड़ा हाइड्रोजन पेरोक्साइड पेस्ट बनाएं, इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंदों को मिलाकर 15-20 मिनट के लिए धो लें।

इसके अलावा एक बात का ध्यान रखें कि रंग चाहे साबुन से निकले या उपरोक्त उपायों से, लेकिन नहाने के बाद आप चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। यदि यह नहीं है

तो अरंडी के तेल और ग्लिसरीन की एक बूंद लें, विटामिन ई के दो कैप्सूल को अंदर तोड़कर चेहरे पर लगाएं। यह शुष्क त्वचा को रोकेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.