Beauty Tips : बेसन फेस पैक से पाए सुन्दर निखार

Samachar Jagat | Monday, 12 Dec 2022 01:07:31 PM
Beauty Tips :Get beautiful glow with gram flour face pack

बेदाग और दमकती स्किन पाने के लिए बेसन एक बहुमुखी घटक है जो आपकी स्किन की सभी समस्याओं से निपटता है और आपको जिद्दी मुंहासों, निशानों और रूखी स्किन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप प्राकृतिक रूप से दमकती स्किन चाहते हैं  बेसन फेस पैक का उपयोग करें। आइए जानते है। 

बेसन को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने के 5 आसान तरीके

1. बेसन और कच्चे दूध का फेस पैक

कच्चा दूध आपकी स्किन को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 होता है जो स्किन की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। इसके नियमित उपयोग से स्किन स्वस्थ, शाइनी और सॉफ्ट बनती है।

बेसन के 1 या 2 बड़े स्पून लें और कच्चे दूध की कुछ मात्रा डालें। पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करें। फेस पैक को 10-15 मिनट के बाद  सादे पानी से धो लें।

2. बेसन, दही और हल्दी फेस पैक

बेसन से बने फेस पैक को लगाकर तुरंत दमकती स्किन पा सकते हैं। दही एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट के रूप में काम करता है, हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं और बेसन डेड स्किन सेल्स को आसानी से एक्सफोलिएट करता है।

1 स्पून बेसन और दही में एक चुटकी हल्दी पाउडरमिलाएं ।   पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को 10-15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

3. बेसन, केला और कच्चे दूध का पैक

ड्राई स्किन के प्रकार के लिए, इस आसान DIY पैक में सौंदर्यीकरण के लाभों की अधिकता है। केले के गुण स्किन को गहरा पोषण प्रदान करते हैं और झुर्रियों की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं, जिससे स्किन में प्राकृतिक रूप से निखार आता है।

 1 स्पून बेसन में 2 स्पून कच्चा दूध और 1 स्पून मसला हुआ केला मिलाएं। इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें और मिक्सचर को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, इसे 15 मिनट के बाद पानी से धो लें।

4. बेसन, दही और चंदन पाउडर फेस पैक

चंदन पाउडर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसमें उत्कृष्ट स्किन एक्सफ़ोलीएटिंग गुण हैं, जो शाइनिंग और समान-टोंड स्किन की गंदगी के साथ-साथ डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है।

1 बड़ा चम्मच बेसन और चंदन पाउडर मिलाएं। थोड़ा ताजा दही मिलाएं और फेस पैक तैयार करने के लिए सभी सामग्रियों को मिलाएं। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें और सादे पानी से धो लें।

5. बेसन, टमाटर और नींबू के रस का पैक

ऑयली स्किन वालों के लिए, यह पैक बेस्ट है। नींबू और टमाटर में मौजूद साइट्रिक एसिड स्किन में अतिरिक्त आयल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

1 स्पून बेसन और टमाटर का गूदा डालें, इसमें आधा स्पून नींबू का रस मिलाएं। पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 8-10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.