Beauty Tips : केले के फेस पैक से चेहरे की सुंदरता को निखारे

Samachar Jagat | Friday, 03 Feb 2023 04:01:42 PM
Beauty Tips: Improve facial beauty with banana face pack

केला सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है।केले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर होता हैं जो स्किन को मुलायम, चमकदार और झुर्रियों से मुक्त बनाता है। केले का फेस पैक चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाता है। यह पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए घर पर मौजूद कुछ चीजों में केले मिला सकते हैं।

यहां जानें खूबसूरत त्वचा पाने के लिए हफ्ते में एक बार केले का मास्क कैसे लगाएं।

ड्राई स्किन 

ड्राई स्किन के लिए केले का फेस मास्क लगाएं।  फेस मास्क को बनाने के लिए आपको 2 चीजों की जरूरत पड़ेगी। आधा केला लें और उसे चम्मच से मैश कर लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और बाद में धो लें। यह चेहरे को हाइड्रेट करने में मददगार है।

ऑयली स्किन  

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको आधे केले में एक पपीते का टुकड़ा लेकर उसमें एक छोटा सा ककड़ी का टुकड़ा मिला लें। तीनों चीजों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक रखें। यह फेस मास्क ऑयली स्किन को फायदा पहुंचाता है पिगमेंटेशन को दूर करता है और स्किन को जरूरी नमी भी देता है।

चहरे पर दाने

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको आधा पका हुआ केला लेकर उसमें एक चम्मच नीम का पेस्ट पीस लें। इन दोनों चीजों को आपस में मिलाकर आधा चम्मच हल्दी मिला लें। इस मास्क को चेहरे पर आधे घंटे तक लगा रहना है। एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर यह फेस पैक कील-मुंहासोंकी कम करने में मदद करते है।
 
 
ब्लेमिशेस 
बेसन और नींबू से बना यह फेस पैक स्किन को एक्सफोलिएट और चमकदार बनाता है। दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए बनाएं यह फेस पैक। आधा केला मैश करके उसमें एक चम्मच बेसन मिलाकर उसमें 2 से 3 बूंद नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक लगाकर धो लें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.