Beauty Tips : रात को सोने से पहले रखें इन बातों का ध्यान नहीं तो हो सकती है मुंहासों की समस्या

Samachar Jagat | Thursday, 12 Jan 2023 01:39:38 PM
Beauty Tips : Keep these things in mind before sleeping at night, otherwise there may be problem of pimples

मुँहासे निश्चित रूप से किसी के लिए सुखद अनुभव नहीं है। हम मुंहासों को ख़त्म करने के लिए  कुछ न कुछ चेहरे पर है।  तनाव से लेकर अस्वास्थ्यकर आहार तक स्किन पर कठोर केमिकल्स का उपयोग मुंहासों कारण बन सकता है, जिसे हम सभी नजरअंदाज कर देते हैं। हमारे सोने का तरीका हमारी स्किन की स्थिति को प्रभावित करता है और मुँहासे पैदा कर सकता है। इस अवधि के दौरान रात का समय स्किन के लिए सबसे अच्छा समय होता है; स्किन बहाल और कायाकल्प हो जाती है। हालाँकि, कुछ गलतियाँ आपकी स्किन को पूरी तरह से नुकसान पहुँचा सकती हैं, और सुबह आपको मुंहासे हो जाते हैं।

यहां नींद की 6 गलतियां हैं जो मुंहासों को ट्रिगर करती हैं

तकिए का कवर नहीं बदलते
नियमित रूप से तकिए के कवर को धोना और बदलना भी बेहद जरूरी है। पिलो कवर गंदगी और मैल का स्रोत होते हैं क्योंकि उनमें बिल्ड-अप की एक परत होती है। आमतौर पर, हम अपना चेहरा तकिए के कवर पर रखते हैं और कवर पर मौजूद बैक्टीरिया स्किन में स्थानांतरित हो जाते हैं, जिससे मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए मुंहासों को दूर रखने के लिए सप्ताह में एक बार अपना तकिए का कवर जरूर बदलें।

मेकअप लगाकर सोना
देर रात पार्टी के बाद, हम सभी को बस सोनाअच्छा लगता है। लेकिन मेकअप के साथ सोना स्किन के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। मेकअप के अवशेष रात भर रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं और इससे मुहांसे हो जाते हैं। इसलिए, चाहे आप कितने भी थके हों, मेकअप को साफ करने के लिए एक सौम्य मेकअप रिमूवर का उपयोग करें और साफ स्किन के साथ सोएं।

पेट के बल सोना
पेट के बल सोने से मुंहासे हो सकते हैं। जब आप इस तरह की पोजीशन में सोते हैं तो आपकी स्किन तकिए के कवर के सीधे संपर्क में होती है और पूरी रात आपकी स्किन और तकिए के कवर के बीच घर्षण होता है। इसलिए, अगर आप मुंहासों से बचना चाहते हैं तो पेट के बल सोने से बचने की कोशिश करें।

रात भर बालों में तेल का प्रयोग करना
तेल बालों के लिए बहुत अच्छे होता हैं, लेकिन तेल से आपकी स्किन पर दुष्प्रभाव हो सकता है। ऑयली  स्किन वाले लोगों को बालों में तेल लगाकर नहीं सोना चाहिए क्योंकि अतिरिक्त सीबम स्किन पर मुंहासे पैदा करता है। यदि आप अपने बालों को पोषण देना चाहते हैं, तो गर्म तेल की मालिश करें और शैम्पू करने से दो घंटे पहले इसे लगा रहने दें।

आप अपना चेहरा ठीक से साफ नहीं कर रहे हैं
अगर आप मेकअप नहीं भी करती हैं, तो भी आपकी स्किन दिन भर में ढेर सारी गंदगी जमा कर लेती है। आपका मॉइस्चराइजर, सनस्क्रीन और प्रदूषण आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं और मुंहासे पैदा कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि रात को सोने से पहले फेसवॉश का इस्तेमाल करें।अपनी स्किन पर फेसवॉश लगाने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छे से धोएं। डबल क्लींजिंग के तरीके मुंहासों को रोकने में बहुत उपयोगी होते हैं।

अपने चेहरे को गंदे तौलिये से पोंछना
आप अपनी स्किन के लिए सही क्लीन्ज़र का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप अपनी स्किन  पर एक गंदे तौलिया या वॉशक्लॉथ का उपयोग करते हैं, तो इससे मुहांसे हो जाएंगे। मुंहासों से बचने के लिए तौलिए या कपड़े को नियमित रूप से धोना और बदलना चाहिए।  
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.