Beauty Tips : पेडिक्योर से रखें अपने पैरों को साफ़, इन स्टेप्स को करें फॉलो

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Dec 2022 02:33:52 PM
Beauty Tips : Keep your feet clean with pedicure, follow these steps

अक्सर हम अपने चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए कुछ न कुछ करते रहते हैं।  चेहरे की खूबसूरती के लिए आप न जाने कितने घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी अपने पैरों पर भी ध्यान दिया है? चेहरे के साथ-साथ हमारे पैरों की भी देखभाल बहुत जरूरत होती है। इसलिए घर पर ही इनकी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आप बेसिक चीजों से पेडीक्योर कर सकती हैं।

पेडीक्योर न सिर्फ पैरों के पंजे, नाखून और उंगलियों को साफ करता है बल्कि दाग-धब्बों को भी दूर करता है। इससे एड़ियां काफी मुलायम हो जाती हैं। आज हम आपको  गंदे और फटे पैरों पर पेडिक्योर करने का आसान तरीका बताएंगे।

स्टेप 1: नेल पॉलिश हटाकर नाखूनों को ट्रिम करें
नेल रिमूवर की मदद से नाखूनों पर लगी पुरानी नेल पॉलिश को हटा दें। फिर नाखूनों को अपनी पसंद के अनुसार काटें और फाइल करें।

स्टेप 2: अपने पैरों को फ़ीट करें 
अपने नाखूनों पर कोई क्रीम या शहद लगाकर मसाज करें। फिर उन्हें गर्म साबुन वाले पानी में डुबोएं। पानी में ताजे नींबू के कुछ स्लाइस  डालें। नींबू स्किन को डी-टैन करेगा। जबकि शहद पैरों को मॉइश्चराइज करेगा। पैर भिगोने से मैल जल्दी साफ हो जाती है।

स्टेप 3: स्क्रब करें
जब स्किन और नाखून मुलायम हो जाएं तो ब्रश की मदद से नाखूनों को साफ करें। इसके बाद एड़ियों पर जमी डेड स्किन को हटाने के लिए प्यूमिस स्टोन का उपयोग करें। नाखूनों को साफ करने के लिए घर में पड़े पुराने टूथब्रश का प्रयोग करें। इसमें थोड़ा सा शैम्पू लगाएं और इसका इस्तेमाल करें।

स्टेप 4: DIY डेटन
अपने पैरों से टैनिंग हटाने के लिए नींबू के स्लाइस को अपनी स्किन पर रगड़ें। यह फीके पड़ चुके नाखूनों के लिए भी काम करता है।इसके बाद अपने पैरों को सूखे तौलिये से पोंछ लें।

स्टेप 5: अपने पैरों को स्क्रब करें
स्क्रब की मदद से डेड स्किन हटाएं। अगर आपके पास स्क्रब नहीं है तो 1 स्पून नींबू + 2 स्पून चीनी और ½ स्पून जैतून के तेल से अपने पैरों को स्क्रब करें। ऐसा आपको 2 मिनट तक करना है। इसके बाद अपने पैरों को मुलायम तौलिये से पोंछ लें।

स्टेप 6: पैरों की मालिश करें
 3 स्पून गर्म नारियल तेल से पांच मिनट तक मसाज करें। फिर 5 मिनट के लिए अपने पैरों पर एक गर्म तौलिया लपेट लें और फिर तेल को पोंछ लें।

स्टेप 7: नेल पेंट लगाएं
नाखूनों पर बेस कोट लगाएं और उन्हें सूखने दें। फिर अपनी पसंद के नेल कलर को तीन स्ट्रोक्स से अप्लाई करें। लास्ट में कलर को सील करने के लिए एक आखिरी कोट लगाएं।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.