Beauty Tips : ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाए घरेलू नुस्खे

Samachar Jagat | Monday, 30 Jan 2023 02:52:18 PM
Beauty Tips : Try home remedies to get rid of the problem of oily skin

आज के समय ऑयली स्किन बहुत ही आम समस्या बन गई है। अधिक पसीना आना और  स्किन में आयल निकलने के कारण स्किन ऑयली हो जाती है, जिससे बाद में मुंहासों का कारण बनती है।  इससे स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। आपकी स्किन भी ऑयली है तो इससे पिंपल्स और एक्ने और व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। कई बार अधिक आयल , घी या मसालेदार भोजन या मौसम बदलने पर भी  स्किन तैलीय हो जाती है, जिससे आपको स्किन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

 ऑयली  स्किन से छुटकारा पाने के उपाय

अंडे का सफेद भाग- विटामिन ए से भरपूर अंडे का सफेद भाग आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है। इसके लिए अंडे में नींबू मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे से अतिरिक्त आयल को हटाता है और आपकी स्किन को चमकदार बनाता है।

मुल्तानी मिट्टी- ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी मददगार साबित हो सकती हैं। यह सबसे आसान और घरेलू उपाय है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

दही- दही चेहरे से अतिरिक्त आयल को सोखने में मदद करती है। दही को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
 
आलू- आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने दें या फिर आलू को पीसकर फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाएं।

ऑयली स्किन की देखभाल के नुस्खे

बाहर से आने के बाद चेहरे को अच्छे से साफ कर लें।
चेहरे को अच्छे से मॉइश्चराइज करें, ताकि नमी संतुलित रूप में बनी रहे।
जंक फूड और अधिक तेल मिर्च-मसाले वाला मसालेदार भोजन न करें।
नियमित व्यायाम और प्राणायाम करें।
चेहरे को धूल और धूप से बचाएं।
दिन में 3-4 बार चेहरे को ताजे पानी से धोएं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.