Beauty Tips : डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए आजमाए घरेलू नुस्खे

Samachar Jagat | Wednesday, 25 Jan 2023 04:16:36 PM
Beauty Tips : Try home remedies to reduce dark circles

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स सभी के लिए भी एक बड़ी समस्या का कारण है। इसके कई कारण हैं, जिनमें तनाव, कम नींद, कम पानी पीना, हॉर्मोन्स में बदलाव, अनियमित लाइफस्टाइल और अनुवांशिक समस्याएं शामिल हैं। अगर आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो उन्हें हल्का करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाएं।

घरेलू नुस्खे जिससे आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं

1. टमाटर और नींबू

टमाटर न सिर्फ डार्क सर्कल्स को कम करता है बल्कि स्किन को मुलायम भी बनाता है। आप एक चम्मच टमाटर का रस लें, उसमें एक चम्मच नींबू मिलाएं और फिर इस पेस्ट को आंखों पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। ऐसा दिन में कम से कम दो बार करें, डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।

2. आलू का रस

आलू डार्क सर्कल्स को कम करने में भी मदद करता है। जितना हो सके आलू को कद्दूकस कर लीजिये और आलू का रस निकाल लीजिये। फिर थोड़ी सी रुई लें। इसे आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखें।  

3. टी बैग

आपने उन टी बैग्स की मदद से आप डार्क सर्कल्स से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक टी बैग लें। अगर यह ग्रीन टी है, तो और भी अच्छा है। इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रख लें। 

4. बादाम आयल 

बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है और इसका आयल स्किन को मुलायम बनाता है। आपने बाजार में बादाम आयल के कई प्रोडक्ट मिलते है। इसका इस्तेमाल बहुत ही आसान है। आपको कुछ बादाम आयल लेना है और इसे डार्क सर्कल्स पर लगाना है, हल्के हाथों से मसाज करना है और फिर इसे ऐसे ही छोड़ देना है। सुबह उठकर आंखों को धो लें। 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.