Health Tips: नीम का सेवन करने से पहले जान लें इसके चौंकाने वाले साइड इफेक्ट

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 01:08:30 PM
Before consuming Neem, know its shocking side effects

आज के समय में हर व्यक्ति अपने घर में नीम का पेड़ लगाना पसंद करता है क्योंकि इसके कई फायदे होते हैं। यह शरीर के हर हिस्से को चेहरे से लेकर बालों तक और शरीर के हर हिस्से को फायदा पहुंचाता है। नीम का इस्तेमाल लोग घाव और चर्म रोगों का फायदा उठाने के लिए करते हैं लेकिन आज हम आपको नीम के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको जरूर जानना चाहिए। यह बहुत दुर्लभ है, लेकिन फिर भी आपको उन्हें जानने की जरूरत है।

नीम के नुकसान -
* बहुत कम लोग जानते हैं कि नीम कार्यबल को कम करता है। इस वजह से जिन्हें ऐसी समस्या है उन्हें नीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
* आप शायद ही जानते हों, लेकिन सुबह उठकर शराब (शराब) पीने वालों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
* नीम खाने से कोई परेशानी हो तो सेंधा नमक, घी और गाय का दूध इसके दुष्प्रभाव को दूर करता है।
* आप जानते हैं कि नीम का सेवन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल नीम के पत्तों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और यह आपको हर तरह की त्वचा संबंधी एलर्जी से निजात दिला सकता है। हालांकि, कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कई मामलों में नीम से एलर्जी हो सकती है।
* नीम की भारी खुराक किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। हां, लेकिन अभी तक ऐसे कोई बड़े मामले सामने नहीं आए हैं।
* जीवित रहने के लिए रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना आवश्यक है। हालांकि, अधिक मात्रा में नीम का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर लेवल खराब हो सकता है।
*कोरोना के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने की बेहद जरूरत रही है। इसके लिए नीम सर्वोत्तम है, लेकिन नीम की अत्यधिक खुराक भी खतरनाक हो सकती है।
* नीम के अधिक सेवन से पेट में जलन भी हो सकती है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले इसकी मात्रा का विशेष ध्यान रखें।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.