तोरई क्यों है गुणकारी, जानिये

Samachar Jagat | Thursday, 25 Nov 2021 12:49:37 PM
Benefits Of Turai Ridge Gourd, protect from these diseases

यह तो सभी जानते हैं कि हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। तुरई, विशेष रूप से, बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ लाता है। तुरई कुछ ऐसे तत्वों से भरपूर होती है जो शरीर में रक्त निर्माण के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।

1- तुरई के सेवन से शरीर में तरल पदार्थ बनता है जो शरीर की नालियों को बाहर निकालता है। तुरई छीलने वाले एजेंट के रूप में कार्य करता है। इसमें भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।


 
2- अगर आपको पेट की समस्या है तो रोजाना तुरई का सेवन करें। तुरई का सेवन करने से कब्ज दूर होती है। यह पेट की कार्यप्रणाली पर अच्छा प्रभाव डालता है।

3- अगर आप रोजाना तुरई का सेवन करते हैं तो यह खून में पाए जाने वाले दूषित पदार्थों को साफ करता है। यह लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लीवर की समस्या में तुरई का सेवन करने से लीवर की समस्या दूर होती है।

4- तुरई अपेंडिसाइटिस के इलाज में रामबाण का काम करती है। अगर आपको अपेंडिसाइटिस है तो रोज सुबह तुरई बेल को गाय के दूध या ठंडे पानी में घिसकर सुबह-शाम पिएं। ऐसा करने से आपकी एपेंडिसाइटिस की समस्या दूर हो जाएगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.