गर्मियों में इन लोगों के लिए वरदान है जामुन, जानिए इसे खाने के फायदे

Samachar Jagat | Thursday, 19 May 2022 10:23:53 AM
Berries are boon for these people in summer, know the benefits of eating it

गर्मी के मौसम में कई मौसमी फल खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। इस सूची में जामुन के अलावा आम, लीची, तरबूज और खरबूजे शामिल हैं जिन्हें आपको खाना चाहिए। इस रसीले फल का स्वाद खट्टा-मीठा होता है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है। जी हां, जामुन और फल के साथ-साथ उनके पत्ते, छाल और बीज सभी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। जामुन में पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है इसलिए इसे गर्मी में खाने से डिहाइड्रेशन और हॉट स्ट्रोक से बचाव होता है। तो चलिए अब जानते हैं जामुन खाने के फायदों के बारे में।

जामुन में मौजूद पोषक तत्व - जामुन को गर्मी में जरूर खाना चाहिए, क्योंकि यह कई ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर फल है, जो इस मौसम में होने वाली समस्याओं से आपको बचाता है. दरअसल, इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, विटामिन सी और ढेर सारा विटामिन बी जैसे थायमिन, राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, नियासिन, विटामिन बी6 आदि भी होता है। साथ ही, बेरीज में कैलोरी बहुत कम हैं। 100 ग्राम जामुन में सिर्फ 62 कैलोरी होती है।


 
जामुन के फायदे-

- जामुन में आयरन के तत्व काफी ज्यादा होते हैं। और ऐसे में जामुन का सेवन उन लोगों को जरूर करना चाहिए, जिन्हें अक्सर एनीमिया की समस्या रहती है। रोजाना जामुन खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

- जामुन में विटामिन सी होता है, जो इम्युनिटी को भी मजबूत करता है। जी हां और इससे आप कई तरह के संक्रमण और मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

- जामुन में एंटी-एजिंग तत्व होते हैं, जो कम उम्र में ही आपको बुढ़ापे के लक्षणों से बचाने का प्रबंधन करते हैं।

- जामुन में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और विटामिन सी होता है, इसलिए इसे हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद फल माना गया है। और यह हड्डियों को सुरक्षा प्रदान करता है।

- जामुन मधुमेह रोगियों के लिए सर्वोत्तम हैं। दरअसल, यह हाइपोग्लाइसेमिक है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद करता है।

- जामुन से ब्लड शुगर लेवल बना रहता है। इसके अलावा जामुन खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.