बड़ा खुलासा: तो इस कारण मच्छरों को नहीं होता है मलेरिया

Samachar Jagat | Thursday, 07 May 2020 02:18:16 PM
Big disclosure about mosquitoes

इंटरनेट डेस्क। बरसात का मौसम शुरू होते ही दुनिया भर में मलेरिया के मामले सामने आने लगते हैं। इस बीमारी का प्रमुख कारण मच्छर होते हैं, ये तो सभी लोग जानते हैं। यह बीमारी लोगों में मच्छरों के काटने से होती है।

तो इस कारण किम जोंग ने खुद उड़ाई थी अपने मरने की अफवाह!

लोगों को इतनी खतरनाक बीमारी देने के बाद भी मच्छर कैसे सुरक्षित रह जाते हैं, इस संबंध में वैज्ञानिकों ने बड़ा खुलासा किया है।  वैज्ञानिकों ने एक ऐसा सूक्ष्मजीव यानी माइक्रोब की खोज की है जिसके कारण मच्छरों को मलेरिया नहीं होता। 

अमेरिका की ग्लासगो यूनिवर्सिटी और कीनिया के इंटरनेशनल सेंटर ऑफ इंसेक्ट फिजियोलॉजी एंड ईकोलॉजी के वैज्ञानिकों ने मिलकर इस प्रकार की खोज की है। उन्होंने मच्छरों में सूक्ष्मजीव यानी माइक्रोब की खोज की है जो मच्छरों को मलेरिया से बचाता है। 

इन राशियों पर आज शाम तक अचानक ही हो सकती है धन की बारिश, क्या आपकी राशि भी है इनमें?

वैज्ञानिकों ने बताया कि माइक्रोस्पोरिडिया एमबी के नाम का माइक्रोब मच्छर की इम्यूनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता को बहुत ही मजबूत कर देता है जिसके कारण वह मलेरिया के पैरासाइट को शिकस्त दे देते हैं। यह एक प्रकार का फंगस है जो मच्छरों के शरीर में मौजूद रहता है। 



 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.