Big News: एम्स में अगले हफ्ते से शुरू होगा बच्चों की कोरोना वैक्सीन पर काम

Samachar Jagat | Friday, 23 Jul 2021 10:36:54 AM
Big News: Work on children's corona vaccine to begin from next week in AIIMS

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर धीमी पड़ रही है, लेकिन तीसरी लहर का खतरा अभी भी बना हुआ है, जिसके लिए सरकार पहले से ही तैयार रहना चाहती है. इन तैयारियों में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराना भी शामिल है। हम बच्चों के लिए टीके मिलने की उम्मीद में आगे बढ़ रहे हैं। 2 से 6 साल की उम्र के बच्चों के लिए भारत बायोटेक के कोवैक्सिन का दूसरा परीक्षण अगले सप्ताह शुरू होगा।

सूत्रों के मुताबिक, 2 से 6 साल की उम्र के बच्चों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है और अब वे दूसरी खुराक के परीक्षण की तैयारी कर रहे हैं। इससे पहले 6 से 12 साल के बच्चों का भी टेस्ट किया जा चुका है। इन परीक्षणों का केंद्र एम्स है, जहां 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए टीके का परीक्षण किया गया है। वैक्सीन की दूसरी खुराक 6 से 12 साल के बच्चों को पहले ही दी जा चुकी है। कुछ दिन पहले एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा था कि सितंबर के महीने में बच्चों के लिए वैक्सीन आ सकती है। बता दें कि बच्चों का ये ट्रायल तीन चरणों में किया जा रहा है, जिसमें 12 से 18 साल, 6 से 12 साल और 2 से 6 साल की उम्र के बच्चे शामिल हैं.


केंद्र ने हाल ही में दिल्ली हाई कोर्ट को बताया था कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर क्लिनिकल ट्रायल जल्द ही पूरा होने वाला है। कई विशेषज्ञों ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर का सबसे ज्यादा शिकार बच्चे होंगे. इसलिए सरकार ने बच्चों के टीके की तैयारी तेज कर दी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.