Boost Your Immunity : कोरोनाकाल में इम्युनिटी की अहमियत पता चल गई...! लेकिन क्या आपको ये पता है कि प्रोटीन या विटामिंस में से कौन Immunity को ज्यादा Boost करेगा, यहां जानें

Samachar Jagat | Thursday, 28 Jan 2021 05:15:38 PM
Boost Your Immunity: The importance of immunity was discovered in the coronary ...! But do you know which of the proteins or vitamins will boost the immunity more, learn here

इंटरनेट डेस्क। शरीर में इम्युनिटी कितनी जरूरी है ये लोगों को कोरोना महामारी के दौरान पता चल ही गया। लोग इम्युनिटी को लेकर जागरूक हुए भी हैं। सुबह वॉक, रनिंग के साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में शरीर को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन और विटामिन का सेवन भी अत्यंत जरूरी है। शरीर के लिए प्रोटीन या विटामिन में से कौन-सा पोषक तत्व ज्यादा जरूरी है या यूं समझे कि प्रोटीन या विटामिन कौन सबसे ज्यादा हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करेगा।

प्रोटीन
प्रोटीन को मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के अंतर्गत शामिल किया गया। शरीर के लिए ये बहुत जरूरी है। यह हमारे शरीर का निर्माण करने में मदद करता है, द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर रखता है। यह कोशिकाओं, ऊतकों, एंटीबॉडी, हार्मोन और एंजाइमों के विकास, संरचना और कार्य में भी सहायता करता है। आमतौर पर, शरीर के प्रति वजन के लिए 0।4 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से कुछ डेयरी उत्पाद, मांस, मछली, फलियां, नट, बीज, और साबुत अनाज हैं।

 
विटामिन
हमारे शरीर के उचित विकास के लिए और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कम मात्रा में विटामिन की आवश्यकता होती है। कुल 13 विटामिन हैं। आपके शरीर ने उन्हें कैसे अवशोषित किया, इसके आधार पर उन्हें दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है। पानी में घुलनशील विटामिन सी और बी विटामिन नियासिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, विटामिन बी -12, फोलेट, बायोटिन और पैंटोथेनिक एसिड हैं। ये विटामिन पानी से अवशोषित हो जाते हैं और सीधे रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं। फिर वसा में घुलनशील विटामिन होते हैं। विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के वसा में घुलनशील होते हैं, जिन्हें ठीक से अवशोषित करने के लिए उन्हें आहार वसा की आवश्यकता होती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, एक उम्र के अनुसार डेढ़ से ढाई कप फल और ढाई से चार कप सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

 इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए डाइट में दोनों तत्वों का होना जरूरी
आपने दोनों तत्वों के फायदों को जान लिया होगा। ऐसे में जाना जा सकता है कि शरीर के लिए दोनों ही पोषक तत्व जरूरी है। ऐसे में आपको अपने शरीर की जरुरतों के हिसाब से अपनी डाइट में विटामिन और प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। शोध के मुताबिक बॉडी बिल्डिंग, शारीरिक और मानसिक कार्य करने वाले लोगों को प्रोटीन का सेवन करना चाहिए जबकि शरीर को रोगों से लड़ने के लिए विभिन्न विटामिन्स की जरुरत होती है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.