‘मार्शल आर्ट’ से ब्रूस ली ने पूरी दुनिया में बनाया था अपना नाम

Samachar Jagat | Friday, 23 Jul 2021 11:09:33 AM
Bruce Lee made his name all over the world with his martial arts

हॉलीवुड की मार्शल आर्ट फिल्मों के बादशाह की बात करते समय हमारे दिमाग में एक ही नाम आता है कि हमारे 'मार्शल आर्ट' किंग ब्रूस ली की आज उनकी पुण्यतिथि है। जी हां, ब्रूस ली को दुनिया फिल्मी पर्दे पर एक ऐसे शख्सियत के तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए मार्शल आर्ट को पूरी दुनिया में खास पहचान दिलाई। ब्रूस ली का असली नाम ली मुयेन केम था और उनका जन्म 27 नवंबर 1940 को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में हुआ था।

जब वे सिर्फ एक साल के थे, तब उनका परिवार संयुक्त राज्य अमेरिका से हांगकांग चला गया, जहां ब्रूस ली ने बाल कलाकार के रूप में काम करना शुरू किया। 18 साल की उम्र तक, ब्रूस ली ने एक बाल कलाकार के रूप में लगभग 20 फिल्मों में अभिनय किया। फिर, बेहतर शिक्षा के लक्ष्य के साथ, ब्रूस ली संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए और वाशिंगटन विश्वविद्यालय में अपने दर्शन को पूरा करना शुरू कर दिया। अपने बचपन में ब्रूस ली ने हांगकांग में भवगचुन नामक मार्शल आर्ट का भी अध्ययन किया। अमेरिका में रहते हुए, उन्होंने अपनी मार्शल आर्ट की शिक्षा जारी रखी। बाद में, इसमें कुछ नई शैली जोड़ते हुए, ब्रूस ली ने मार्शल आर्ट का एक नया संस्करण बनाया, जिसे 'जीत कुन दो' के नाम से जाना जाता है।


उसी समय, ब्रूस ली ने संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने के लिए लोगों के बीच अपनी मार्शल आर्ट पेश करना शुरू किया, जो प्रशंसकों के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ। 1964 में ब्रूस ली ने भल्ला नाम की एक युवती से शादी की। साठ के दशक के उत्तरार्ध में ब्रूस ली की मार्शल आर्ट से प्रभावित होकर, स्टीव मैक्वीन और हांगकांग के जेम्स कार्बन जैसे सितारों ने उन्हें अपना प्रशिक्षक नियुक्त किया। इसके चलते ब्रूस ली ने भी फिल्म और छोटे पर्दे की ओर रुख किया। इसने उन्हें कई टेलीविजन धारावाहिकों और फिल्मों में छोटे किरदार निभाने के लिए प्रेरित किया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.