Diamond के लिए लोकप्रिय बुंदेलखंड की धरती ने उगले अनमोल पत्थर, हजारों में है एक पत्थर की कीमत

Samachar Jagat | Saturday, 17 Jul 2021 11:09:12 AM
Bundelkhand land popular for diamonds grown precious stones, worth rupees thousand

इसी बीच एक और मामला सामने आया है जिसमें हीरा खदानों के लिए मशहूर बुंदेलखंड की जमीन अब कीमती पत्थरों की निकासी कर रही है. यहां से निकलने वाले पत्थरों की दक्षिण भारत में भारी मांग है। सागर जिला मुख्यालय से 77 किलोमीटर दूर ईश्वरपुर गांव में मिट्टी से कीमती पत्थर निकल रहे हैं. वही पत्थर 100 रुपये से 10 हजार रुपये में बिक रहा है।

खास बात यह है कि पूरे गांव के लोगों को इसकी जानकारी हो गई है और वे एक साल से इन कीमती पत्थरों को बेच रहे हैं। इन्हें खरीदने जबलपुर, इंदौर तक के व्यापारी आ रहे हैं। जबकि प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं है। दरअसल, जिले के देवरी विकासखंड के ग्राम पंचायत ईश्वरपुर स्थित रतन ठाकुर के खेत में गुरिया जैसे कीमती पत्थर मिले हैं.


वही बड़े फिगर में ग्रामीण पत्थर जैसे मवेशियों की तलाश कर रहे हैं. स्थिति यह है कि जब व्यापारी इन्हें खरीदने आते हैं, तो लोग प्रतिदिन 2,000 रुपये से 20,000 रुपये के बीच कमाते हैं। ईश्वरपुर गांव के लोगों का कहना है कि इसी तरह का चमकीला कीमती पत्थर गुरिया 14 एकड़ के खेत में एक साल से अधिक समय से उपलब्ध है। इसलिए ज्यादातर लोग मेहनत छोड़कर खेत में एक बड़ा फावड़ा लेकर सुबह-शाम गुड़ियों की तलाश करते हैं। लोग जमीन खोदकर निकाल लेते हैं और फिर बाहर के व्यापारी गांव में आकर महंगे दामों पर ले जाते हैं।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.