Cancer Study Key Points: स्वस्थ जीवन शैली कैंसर के उच्च आनुवंशिक जोखिम को कम करने में मदद करती है

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jul 2021 11:11:46 AM
Cancer Study Key Points: Healthy lifestyle helps reduce high genetic risk of cancer

स्वस्थ जीवन शैली कारक जैसे धूम्रपान और शराब पीने से परहेज, कम बॉडी मास इंडेक्स, और व्यायाम से कैंसर की घटनाओं में कमी आई है, यहां तक ​​​​कि उच्च आनुवंशिक जोखिम वाले व्यक्तियों में भी। अध्ययन को कैंसर रिसर्च, अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च की एक पत्रिका में प्रमुख लेखक गुआंगफू जिन, पीएचडी, नानजिंग मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर द्वारा प्रकाशित किया गया था।

जिन और उनके सहयोगियों ने जीनोम-वाइड एसोसिएशन अध्ययनों से उपलब्ध आंकड़ों का उपयोग करते हुए पुरुषों में 16 कैंसर और महिलाओं में 18 कैंसर के लिए व्यक्तिगत पीआरएस की गणना की। फिर उन्होंने सामान्य आबादी में प्रत्येक प्रकार के कैंसर के सापेक्ष अनुपात के आधार पर, इन अंकों को कैंसर के जोखिम के एक एकल माप में संयोजित करने के लिए सांख्यिकीय विधियों का उपयोग किया। पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग सीपीआरएस तैयार किए गए थे।


अपने सीपीआरएस को मान्य करने के लिए, शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक से 202,842 पुरुषों और 239,659 महिलाओं की जीनोटाइप जानकारी का उपयोग किया, 2006 और 2009 के बीच इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स से भर्ती किए गए सामान्य-जनसंख्या प्रतिभागियों का एक समूह, और प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक सीपीआरएस की गणना की।

प्रतिकूल जीवन शैली और उच्चतम क्विंटाइल आनुवंशिक जोखिम वाले मरीजों में अनुकूल जीवनशैली और आनुवंशिक जोखिम के सबसे कम क्विंटल वाले लोगों की तुलना में 2.99 गुना (पुरुषों में) और 2.38 गुना (महिलाओं में) कैंसर विकसित होने की संभावना अधिक थी। उच्च आनुवंशिक जोखिम वाले रोगियों में, पांच साल के कैंसर की घटना पुरुषों में 7.23 प्रतिशत और प्रतिकूल जीवन शैली वाली महिलाओं में 5.77 प्रतिशत थी, जबकि पुरुषों में 5.51 प्रतिशत और अनुकूल जीवनशैली वाली महिलाओं में 3.69 प्रतिशत थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.