सावधान! सूर्य ग्रहण के दिन गर्भवती महिलाएं यह करना न भूलें

Samachar Jagat | Saturday, 04 Dec 2021 09:49:08 AM
careful! Pregnant women should not forget to do this on the day of solar eclipse

सूर्य ग्रहण महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाएं हैं। यह खगोलीय घटना निश्चित रूप से इस पृथ्वी और इसके प्रत्येक जीव को प्रभावित करती है। साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 यानी आज शनिवार को लगने वाला है. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण है। सूर्य ग्रहण को वैज्ञानिक और धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। आइए जानते हैं इस सूर्य ग्रहण से जुड़ी अहम बातें।

गर्भवती महिलाओं को भी सूत के बीच में स्नान करना चाहिए और ग्रहण हटने पर भी स्नान करना आवश्यक है। गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय काटना, छीलना, भूनना या देखना नहीं चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण शुरू होने पर कुछ दाना और पुराना कपड़ा और बगल का हिस्सा हटा दें और ग्रहण खत्म होने के बाद उसे सम्मान के साथ किसी सफाईकर्मी को दान कर दें. इससे आपको अच्छे फल मिलेंगे


 
ग्रहण में न करें ये काम:-
1- सूर्य ग्रहण के दिन सूत काल में कुछ भी नहीं खाना चाहिए। कहा जाता है कि इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
2- सूर्य ग्रहण के दौरान कोई भी पूजा नहीं करनी चाहिए। भगवान की छवि भ्रष्ट हो जाती है।
3- सूर्य ग्रहण के समय सूर्य को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए। इससे आपकी आंखें खराब हो सकती हैं।
4- ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खाने-पीने की चीजें नहीं खानी चाहिए. इसके अलावा सुई के धागे का प्रयोग नहीं करना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.