Beauty Tips: चेहरे से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद है काजू, जानिए कैसे

Samachar Jagat | Saturday, 30 Apr 2022 11:18:34 AM
Cashews are beneficial for from face to hair, know how

गर्मियों में सेहत के साथ-साथ बालों और त्वचा का भी ख्याल रखना जरूरी है। जी हां और कई बार हम स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो जाते हैं, लेकिन बात जब त्वचा और बालों की आती है तो हम बाजार से लाए गए सामान पर निर्भर हो जाते हैं, जो हमें नहीं करना चाहिए। वास्तव में, सौंदर्य उत्पाद केवल त्वचा को बाहर से स्वस्थ रख सकते हैं। जी हां, और त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखने के लिए पोषण के साथ स्वस्थ आहार की जरूरत होती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताएंगे जो आपकी त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। दरअसल इस सूखे मेवे का नाम काजू है. आपको बता दें कि काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए जरूरी है। दरअसल काजू में प्रोटीन, मिनरल, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं और यह त्वचा और बालों को स्वस्थ रखता है। आइए आपको बताते हैं कैसे।

झुर्रियां कम करें- काजू खाने से त्वचा पर झुर्रियां बहुत कम आती हैं। दरअसल, काजू में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही काजू के सेवन से झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है और त्वचा भी जवां बनी रहती है।
 

एंटी-एजिंग - काजू को एंटी-एजिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल काजू प्रोटीन और विटामिन ई से भरपूर होता है और ये दोनों पोषक तत्व बढ़ती उम्र को कम करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

तैलीय त्वचा - दुनिया में बहुत से लोगों की त्वचा तैलीय होती है, जिससे उन्हें त्वचा के संक्रमण की समस्या होने लगती है। ऐसे में ऑयली स्किन वालों को अपनी डाइट में काजू को जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल काजू ऑयली स्किन से निजात दिलाने में मदद करता है।

बाल स्वस्थ और चमकदार- काजू में मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को स्वस्थ बनाते हैं। साथ ही यह बालों के टूटने की समस्या को कम करता है और उन्हें मुलायम और चमकदार भी बनाता है।



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.