Health Tips: शादीशुदा पुरुष आज ही छोड़ दें ये आदतें, नहीं तो स्पर्म काउंट और क्वालिटी पर पड़ेगा गंभीर असर।

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Apr 2022 11:19:38 AM
Caution / Married men should give up these habits today, otherwise it will have serious effect on sperm count and quality.

कई लोग देर रात फोन पर सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं या फिर वीडियो देखना पसंद करते हैं। इससे गंभीर क्षति होती है। इसके बारे में जानें।

  • पुरुष अपनी आदतें बदलते हैं
  • नहीं तो स्पर्म काउंट प्रभावित होगा
  • जानिए इसके फायदों के बारे में

शादी के बाद आमतौर पर हर आदमी पिता बनना चाहता है। लेकिन केवल एक बुरी आदत ही उसके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। हम बात कर रहे हैं मोबाइल और लैपटॉप के इस्तेमाल की। स्मार्टफोन हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। आजकल लोग मोबाइल से दूर रहने पर भी बेचैन हो जाते हैं। कई लोग देर रात फोन पर सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं या फिर वीडियो देखना पसंद करते हैं।

देर रात तक फोन या लैपटॉप इस्तेमाल करने के नुकसान
अगर आप भी देर रात फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। तो अब इस आदत (स्मार्टफोन की लत) को छोड़ने का समय आ गया है। दरअसल, देर रात तक गैजेट्स का इस्तेमाल करने की आदत से पुरुषों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. एक अध्ययन से इसका खंडन किया गया है।

रिसर्च में चौंकाने वाले खुलासे
एक अमेरिकी मैगजीन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, फोन और लैपटॉप से ​​निकलने वाली नीली रोशनी पुरुषों के स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी पर हानिकारक प्रभाव डालती है। तो शुक्राणु की गुणवत्ता बिगड़ जाती है। पुरुष प्रजनन क्षमता पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 116 पुरुषों के शुक्राणु के नमूने लिए। इन सभी लोगों की उम्र 21 से 59 साल के बीच थी। ये सभी लोग प्रजनन क्षमता के मूल्यांकन से गुजर रहे थे।

मेल का प्रजनन क्षमता पर पड़ता है बुरा असर
इन सभी लोगों से उनकी आदतों और दैनिक जीवन शैली के बारे में कई सवाल पूछे गए। उनके मुताबिक, शोधकर्ताओं ने शाम और रात में फोन और लैपटॉप से ​​निकलने वाली नीली रोशनी और खराब स्पर्म क्वालिटी के बीच संबंध पाया है। अध्ययन के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल उपकरणों का प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

देर रात तक फोन न इस्तेमाल करने के फायदे
अध्ययन के मुताबिक, जो पुरुष देर रात तक फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं, उनमें पुरुषों में इनफर्टिलिटी की दर बढ़ जाती है। ऐसे पुरुष भी हैं जो समय पर सोते हैं और कम इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करते हैं। इनके स्पर्म की क्वालिटी बेहतर होती है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.