Central employees:: खुशखबरी! सरकार हर कर्मचारी को 10 हजार रुपए दे रही है।

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Mar 2023 08:53:07 PM
Central employees: Good news! Government is giving 10,000 rupees to every employee.

7वां वेतन आयोग ताजा खबर: होली पर केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की ओर से बड़ा तोहफा मिला है। केंद्र सरकार द्वारा स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम देने की घोषणा की गई है।

इस त्योहार अग्रिम योजना के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 10,000 रुपये मिलेंगे। यानी केंद्रीय कर्मचारी होली पर 10 हजार रुपए एडवांस ले सकते हैं। इस पर उन्हें कोई ब्याज नहीं देना होगा। केंद्र सरकार ने पिछले साल भी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इसकी घोषणा की थी।

खाते में पैसा डाला जाएगा

वित्त मंत्रालय की ओर से हर साल कर्मचारियों को यह तोहफा दिया जाता है। इसे एडवांस प्री लोडेड कहते हैं। खाते में आने वाले पैसे को केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 31 मार्च से पहले ही खर्च करना होगा। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि कर्मचारियों को इस एडवांस पर कोई ब्याज नहीं देना होता है। साथ ही इस कर्ज को चुकाने की शर्तें भी बेहद आसान हैं। इस पैसे को 1000 रुपये प्रति माह की दर से 10 किश्तों में लौटाने की छूट है।

फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत वित्त मंत्रालय द्वारा सालाना करीब 4000-5000 करोड़ रुपए का आवंटन किया जाता है। कर्मचारी इस एडवांस को डिजिटली ही खर्च कर सकते हैं। इससे पहले सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एलटीसी कैश वाउचर स्कीम जैसी सुविधाएं देती थी।

बढ़े हुए डीए का लाभ मार्च में मिलेगा

केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च के वेतन में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा। उनके डीए में 4% की बढ़ोतरी की गई है। 18,000 रुपये के न्यूनतम मूल वेतन में कुल 720 रुपये प्रति माह की वृद्धि हुई है। वहीं, 250000 रुपये की अधिकतम वेतन सीमा में 12000 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.