Chaitra Navratri 2023: जाने कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और विधि, इस तरह से करे पूजा

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2023 08:39:31 AM
Chaitra Navratri 2023: Know the auspicious time for installation of Kalash and the method of Ghat installation, worship in this way

इंटरनेट डेस्क। चैत्र नवरात्रि की शुरूआत आज से होने जा रही है। देशभर में आज से चैत्र नवरात्रि के साथ हिंदू नववर्ष की शुरूआत होगी। ऐसे में जो भी लोग इस नवरात्र में घट स्थापना करेंगे साथ ही पूजा पाठ करेंगे उनके लिए शुभ मुहूर्त और घट स्थापना की विधि के बारे में बताने जा रहे है।
कलश स्थापना के लिए वैसे तो शुभ मुहूर्त सुबह 6ः25 से लेकर 9ः25 तक है। इस मुहूर्त में आप अपने घर में कलश की स्थापना कर सकते हैं।

अभिजीत मुहूर्त
ज्योतिषाचार्यों की माने तो 11ः15 से अभिजीत मुहूर्त प्रारंभ हो जाएगा। जो सबसे अच्छा मुहूत रहेगा। इस मुहूर्त में भी आप कलश की स्थापना कर सकते है। दोपहर 3ः25 से शाम 6ः25 तक चर और लाभ के दो अत्यंत अशुभ चौघड़िया है। इसमें भी आप कलश की स्थापना कर सकते है।

कलश स्थापना की विधि
इसके साथ ही आप को कलश स्थापना के लिए विधि विधान का भी पूरा ध्यान रखना होगा। इसके लिए पहले आप स्नान करना होगा। उसके बाद मिट्टी का कलश लेना है। आम के पत्ते, फूल माला, चुनरी, नारियल, सिक्का, जौ, अक्षत, मौली, गंगाजल और सुपारी साथ रखें। मिट्टी के कलश पर रोली से तिलक लगाए। इसके बाद रक्षा सूत्र बांध कर कलश में  साफ जल डालें। उसके बाद उसमें अक्षत, दूर्वा, सिक्का, फूल, सुपारी आदि डालें और नवरात्र में कलश की स्थापना करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.