Chandra Grahan 2022 : क्या चंद्र ग्रहण आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है?

Samachar Jagat | Monday, 16 May 2022 11:41:27 AM
Chandra Grahan 2022: Can lunar eclipse affect your health?

साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण आज  है। आपको बता दें कि जब सूर्य की किरणें पृथ्वी को छूती हैं तो 'ब्लड मून' दिखाई देता है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के अनुसार, चंद्र ग्रहण केवल पूर्णिमा के दौरान ही लग सकता है। यह छह घंटे तक चल सकता है क्योंकि पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच चलती है।

पूर्ण चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक ही रेखा में आ जाते हैं। इसके कारण, पृथ्वी चंद्र सतह पर एक विशाल छाया बनाती है। इससे चंद्रमा लाल रंग का दिखता  है। गौरतलब है कि इस बार भारत में चंद्र ग्रहण नहीं दिखेगा जबकि कई अन्य देश इसे देख सकते हैं।

क्या चंद्र ग्रहण आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है?

  • वैज्ञानिक प्रमाणों के अनुसार चंद्र ग्रहण का किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि, दुनिया भर में लोग अक्सर लोककथाओं में विश्वास करते हैं जो चंद्र ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव को बताते हैं। पारंपरिक मान्यताओं का पालन करने वालों का कहना है कि चंद्र ग्रहण की किरणें पीने के पानी को दूषित कर सकती हैं। उनका दावा है कि ग्रहण खत्म होने के बाद पुराने पानी को फेंक देना चाहिए और ताजा पानी भरना चाहिए।
  • कुछ लोगों का मानना है कि ग्रहण के दौरान पहले से पका हुआ खाना खराब हो जाता है और इसलिए ग्रहण खत्म होने के बाद इसका सेवन नहीं करना चाहिए।  माना  जाता है कि चंद्र ग्रहण गर्भवती महिला के लिए अच्छा नहीं है और यह बच्चे के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इसके विपरीत, कुछ लोककथाओं में कहा गया है कि चंद्र ग्रहण बच्चे को गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा समय है।
  • क्या आप चंद्र ग्रहण को  आंखों से देख सकते हैं?
  • विशेष रूप से, वैज्ञानिक शोध में कहा गया है कि चंद्र ग्रहण को आपकी  आंखों और एक अनफ़िल्टर्ड टेलीस्कोप के माध्यम से देखा जा सकता है। यह  धारणा सही नहीं है  कि चंद्र ग्रहण किसी की आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। 
     



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.