चंद्रयान-3 / ISRO ने दी खुशखबरी: चांद पर जल्द जा सकते हैं भारतीय, 'मिशन मून' की एक झलक

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Apr 2022 12:13:02 PM
Chandrayaan-3 / ISRO gives good news: Indians may soon go to the moon, a glimpse of 'Mission Moon'

130 करोड़ भारतीयों के सपनों को चांद पर पहुंचाने के लिए चंद्रयान-3 फिर से तैयार हो रहा है। इसरो ने पहली बार मिशन की एक तस्वीर साझा की है।

  • साकार होगा चांद पर पहुंचने का सपना
  • इसरो से अच्छी खबर
  • चंद्रयान 3 के बारे में एक डॉक्यूमेंट्री साझा की
     

130 करोड़ भारतीयों के सपनों को चांद पर पहुंचाने के लिए चंद्रयान-3 फिर से तैयार हो रहा है। इसरो ने पहली बार मिशन की एक तस्वीर साझा की है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो मिशन इस साल अगस्त में लॉन्च हो सकता है। तस्वीरों को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा जारी एक वृत्तचित्र 'स्पेस ऑन व्हील्स' में साझा किया गया था।

इसरो ने इस डॉक्युमेंट्री को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। यह स्वतंत्रता के अमृत उत्सव के हिस्से के रूप में भारत द्वारा लॉन्च किए गए 75 उपग्रहों को भी दर्शाता है।

वृत्तचित्र में क्या है

इसरो द्वारा जारी डॉक्यूमेंट्री में चंद्रयान-3 के लैंडर को दिखाया गया है. किसी भारतीय अंतरिक्ष मिशन द्वारा चंद्रमा पर उतरने का यह दूसरा प्रयास है। 17 मिनट की इस डॉक्यूमेंट्री में आदित्य एल1 मिशन और गगनयान भी हैं।

चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर का होगा इस्तेमाल

हाल ही में इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. सिवन ने कहा कि इसरो जल्द ही चंद्रयान 3 के लॉन्च की पुष्टि करने की स्थिति में होगा। मुझे विश्वास है कि हमें जिस मिशन की जरूरत है उसमें हम सफल होंगे। इस महत्वाकांक्षी मिशन के लिए चंद्रयान-2 ऑर्बिटर का इस्तेमाल किया जाएगा। यह हमारे लिए काफी किफायती होगा। इसरो के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "हमारी कई परियोजनाएं कोरो महामारी से प्रभावित हुई हैं।"

चंद्रयान-2 सफल नहीं रहा

चंद्रयान-3 को पिछले चंद्रयान 2 के लॉन्च के 2 साल बाद लॉन्च किया जा रहा है। यह मिशन पूरी तरह से सफल नहीं रहा था। विमान का लैंडर और रोवर अपने गंतव्य से कुछ ही दूरी पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि, अंतरिक्ष यान का ऑर्बिटर अभी भी चंद्र सतह पर है। इसका उपयोग इसरो द्वारा चंद्रयान 3 मिशन में भी किया जा सकता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.