Sweet Recipe: चोखा नी खीर रेसिपी

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jul 2021 11:51:50 AM
Chokha ni Kheer Recipe

चोखा नी खीर उत्तर भारत की एक लोकप्रिय चावल की खीर है। यह पंजाब की एक स्वादिष्ट मिठाई है, चोखा नी खीर बासमती चावल, पूर्ण वसा वाले दूध, इलायची, मिश्रित सूखे मेवे, किशमिश और चीनी के साथ तैयार की जाती है। यह मिठाई रेसिपी एक मलाईदार बनावट और सूखे मेवों की समृद्धि के साथ एक मीठा व्यंजन है। यह एक आसानी से बनने वाली स्वीट डिश रेसिपी है जिसे आप कुछ सरल चरणों में बना सकते हैं, बस प्रक्रिया का पालन करें। चोखा नी खीर एक ऐसी रेसिपी है जिसे जन्मदिन, वर्षगाँठ, पॉट लक, गेम नाइट आदि विशेष अवसरों पर परोसा जा सकता है। चोखा नी खीर तैयार करें और अपने दोस्तों और परिवार के साथ इसका आनंद लें।

चोखा नी खीर की सामग्री


1/2 कप चावल cup
६ बड़े चम्मच चीनी
14 किशमिश
1 लीटर फुल क्रीम दूध
१/२ कप मिक्स ड्राई फ्रूट्स
6 हरी इलायची card
How to make चोखा नी खीर

Step 1 दूध उबालें और चावल डालें
स्वादिष्ट खीर रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले बासमती चावल को एक बाउल में भिगो दें। इसके बाद एक बर्तन में दूध उबाल लें, चावल डालें और आंच को कम कर दें।
चरण २ मिश्रण को पकाते समय बीच-बीच में चलाते रहें
इसे धीमी आंच पर पकाएं और बीच-बीच में चलाते रहें ताकि चावल पैन के तले में चिपके नहीं। इसे तब तक पकाएं जब तक कि दूध और चावल का मिश्रण अपनी मूल मात्रा का एक तिहाई न रह जाए।
चरण 3 चीनी, इलायची और किशमिश डालें और सूखे मेवों से गार्निश करें
फिर चीनी डालें और चावलों को मसल कर अच्छी तरह मिला लें। इलायची और किशमिश डालें। कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से सजाकर गरमा गरम या कोला परोसें



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.