होली के बाद घर की सफाई जरूरी, इन बेहद आसान टिप्स के जरिये करें घर की क्लीनिंग, मिनटों में होगी सफाई?

Samachar Jagat | Saturday, 27 Mar 2021 05:28:58 PM
Cleanliness of the house after Holi is necessary, through these very simple tips, cleaning the house, cleaning in minutes?

लाइफस्टाइल डेस्क। होली में खूब मस्‍ती करने और रंग खेलने के बाद जब आप थक जाते हैं, तो घर की साफ-सफाई करने की हिम्‍मत नहीं होती।थक कर चूर हो जाने के बाद घंटों घर की सफाई करना, रंगों के दाग (Color Stains) छुड़ाना आसान भी नहीं होता। अगर आप भी हर बार होली पर इस समस्‍या से दो चार होते हैं, सफाई करने का काम आपके लिए काफी बोरियत भरा होता है, तो आपके लिए क्लीनिंग करने के कुछ आसान टिप्स आपके इस काम को आसान बना देंगे। फिर चाहे आपका घर बड़ा हो या छोटा। आपके लिए सफाई के ये स्मार्ट टिप्स अपनाना जरूरी है। ऐसे में आपके घर की सफाई मिनटों में हो जाएगी और आपके वक्‍त के साथ इसमें मेहनत भी कम लगेगी।

तो आइए जानें सफाई के आसान टिप्स...

1. फर्श की सफाई
फर्श पर अगर रंग गिर जाए तो इसे सूखने से पहले ही कपड़े से साफ कर दें। फिर अपने फर्श को डिटर्जेंट की मदद से साफ करें. इसके लिए आप घर में बेकार पड़े पुराने टूथब्रश से भी रगड़ कर साफ कर सकते हैं। मगर इसे जोर जोर से न रगड़ें। वहीं टाइल्स और पर लगे रंग के धब्बों को आप सोप-सोक्ड ब्रश की मदद से आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए ब्रश को हल्‍के हाथ से रगड़ें।

2. ऐसे करें लकड़ी का फर्नीचर साफ

कई बार लकड़ी के फर्नीचर पर रंग लग जाता है और इसे छुड़ाना मुश्किल होता है। अगर आपके फर्नीचर पर गीला रंग लग गया है, तो रूई को एसीटोन में भिगो लें और फिर इससे फर्नीचर पर लगे रंग के दाग छुड़ाएं। आपका फर्नीचर साफ हो जाएगा।

3. किचन की सफाई
किचन में लगे रंग को तुरंत साफ कर दें। क्‍योंकि हमेशा खाने-पीने की चीजों से भरे रहने की वजह से किचन में कीटाणुओं, जीवाणुओं और कीड़ों-मकोड़ों के पनपने की संभावना सबसे ज्‍यादा होती है। ऐसे में किचन की सफाई सबसे पहले करें। बर्तन धोनेवाले स्पॉन्ज और किचन क्लॉथ को सही तरीके से साफ करें. सिंक आदि पर लगे रंग के दाग को डिटर्जेंट की मदद से साफ करें।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.