OMG पुरुषों के लिए तैयार गर्भनिरोधक दवा, 99% तक असरदार"

Samachar Jagat | Monday, 28 Mar 2022 03:21:01 PM
Contraceptive medicine prepared for men, is up to 99% effective

आज के समय में दुनिया हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है और आगे बढ़ रही है। अब हाल ही में मिली जानकारी के तहत वैज्ञानिकों की एक टीम ने पुरुषों के लिए ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल विकसित किया है. दरअसल, वैज्ञानिकों का दावा है कि यह 99 फीसदी तक असरदार है और अभी तक इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं बताया गया है। जी हां और इस दवा का चूहों पर परीक्षण किया गया है, जो सफल रहा है। मिली खबर के मुताबिक इस साल के अंत तक इस दवा का ह्यूमन ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा. दरअसल, यह दावा अमेरिका की मिनेसोटा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपने हालिया शोध में किया है। कहा जा रहा है कि यह दवा जनसंख्या नियंत्रण के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है और सफल मानव परीक्षण के बाद पुरुष इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव कैसे काम करता है - साइंस अलर्ट रिपोर्ट करता है कि यह एक हार्मोन-मुक्त दवा है, शोधकर्ता मोहम्मद अब्दुल्ला अल नोमान कहते हैं। हां, और शरीर की कोशिकाओं के विकास, शुक्राणुओं के उत्पादन और भ्रूण के विकास में रेटिनिक एसिड की भूमिका महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही यह विटामिन-ए का एक रूप है और यह एसिड आरएआर अल्फा नामक प्रोटीन के साथ मिलकर काम करता है।


 
जी हां और इसे ही दवा का आधार बनाया गया है। इतना ही नहीं, प्रयोग के दौरान यह पाया गया कि जिन चूहों में आरएआर अल्फा प्रोटीन पैदा करने वाला जीन नहीं था, वे नपुंसक हो गए। इस कारण से, शोधकर्ताओं ने एक यौगिक (YCT529) तैयार किया जो RAR अल्फा प्रोटीन के काम को रोकता है। आपको बता दें कि YCT529 एक ऐसा यौगिक है जो केवल RAR अल्फा प्रोटीन के साथ इंटरैक्ट करता है और अन्य प्रोटीन की कार्यक्षमता को प्रभावित नहीं करता है। इसके साथ ही आरएआर अल्फा प्रोटीन का सही ढंग से काम करना शुक्राणुओं के निर्माण को प्रभावित करता है।

क्या हुआ दवा का असर- इस दवा का ट्रायल चूहों पर किया जा चुका है। कहा जाता है कि जब इस दवा को चूहों को खिलाया गया तो देखा गया कि YCT529 यौगिक के कारण उनमें शुक्राणुओं की संख्या कम हो गई और यह सेक्स के बाद 99 प्रतिशत गर्भधारण को रोकने में सफल रही।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.