बूंदी करी को घर पर सबसे आसान तरीके से पकाएं

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 02:58:34 PM
Cook Bundi curry with the easiest method at home

गर्मी के मौसम में लोग छाछ पीने के शौकीन हो जाते हैं और इस मौसम में छाछ बहुत फायदेमंद मानी जाती है। हालांकि आप चाहें तो छाछ से कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप छाछ से बूंदी वाली कढ़ी कैसे बना सकते हैं.

बूंदी वाली कढ़ी बनाने के लिए सामग्री-
दही - 400 ग्राम
बेसन - 200 ग्राम
हल्दी पाउडर - एक छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - एक छोटा चम्मच
जीरा - 1/2 छोटा चम्मच
मेथी दाना - 1/2 छोटा चम्मच
हींग - दो चुटकी
अदरक - एक इंच लम्बा टुकड़ा, कद्दूकस किया हुआ
हरी मिर्च - तीन बारीक कटी हुई, बारीक कटी हुई
हरा धनिया - एक बड़ा चम्मच
नमक स्वादअनुसार
तेल - बूंदी तलने के लिए


 
बूंदी करी बनाने की विधि - इसे बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को छान कर एक प्लेट में निकाल लें और पानी डालकर पकोड़े के घोल की तरह घोल बना लें, घोल को इस तरह घोलें कि बेसन का घोल न बने बेसन के घोल को दो बराबर भागों में बाँट लें। - इसके बाद वसायुक्त दही और फेटे हुए दही में बेसन के घोल का एक भाग मिलाकर 6 कप पानी डालकर करी का घोल बनाकर तैयार कर लें. अब बचे हुए बेसन को अच्छी तरह से छान लें ताकि बेसन में हवा के बुलबुले दिखने लगे, कढ़ाई में लगभग 250 ग्राम तेल डालकर गरम कर लीजिए. इसके बाद छेद वाली कल्ची के ऊपर एक बड़ा चम्मच बेसन का घोल रखें और कढ़ाई के किनारे से कलची को खटाई कर कलची को गरम तेल में छिड़कें और कढ़ाई के ऊपर से कलछी का चूरा निकाल कर ऊपर से कलछी को निकाल लें. पीसा हुआ कलची कढ़ाई। अब कलछी के ऊपर बेसन का घोल डालिये और कढ़ाई में बूँदें झाडू लगाकर तल कर निकाल लीजिये और तल कर निकाल लीजिये, इसी तरह सारी बूंदी तल कर तैयार कर लीजिये.

- इसके बाद करी बनाने के लिए कढ़ाई में 1 या 2 टेबल स्पून तेल छोड़ दें, सारा तेल निकाल लें, तेल गर्म कर लें और गरम तेल में जीरा और मेथी डाल दें. - अब करी को चमचे से तब तक पकाएं जब तक कि उसमें उबाल न आने लगे, करी में उबाल आने के बाद चमचे से चलाना बंद कर दें. - इसके बाद आंच धीमी कर दें, कढ़ी में नमक और लाल मिर्च डालें, धीमी आंच पर 20 से 25 मिनट तक करी को उबलने दें और थोड़ी देर में चमचे से कढ़ी को चलाएं, अब कढ़ी में बूंदी डालें. और धीमी आग पर दो मिनट तक पकाएं, गैस बंद कर दें और कढ़ी में हरा धनियां डाल कर मिला दें. लो बूंदी करी बनकर तैयार है.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.