बच्चों को स्तनपान करा सकती हैं कोरोना संक्रमित मां, लेकिन इन बातों का रखना होगा ख्याल

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jul 2021 11:03:33 AM
Corona infected mothers can breastfeed children, but these things will have to be taken care of

नई दिल्ली: कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर पूरे देश में चिंता का माहौल है. वहीं दूसरी ओर नवजात बच्चों के माता-पिता उनकी देखभाल को लेकर चिंतित हैं। स्तनपान कराने वाली माताओं के मन में एक सवाल होता है कि क्या वे अपने बच्चे को कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद भी स्तनपान करा सकती हैं।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, दिल्ली में प्रसूति एवं महिला रोग विभाग की प्रमुख (एचओडी) डॉ. मंजू पुरी ने बताया कि एक मां संक्रमित होने के बाद भी अपने बच्चे को स्तनपान जारी रख सकती है। हालांकि, उन्हें भी काफी सावधानियां बरतनी होंगी। डॉ. मंजू पुरी ने कहा कि महिलाओं को दूध पिलाने के बाद अपने बच्चों से पर्याप्त दूरी बनानी चाहिए। वहीं दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन मिथकों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि वैक्सीन हमारे प्रजनन अंग को प्रभावित नहीं करती है या बांझपन का कारण नहीं बनती है. कोरोना के खिलाफ टीका सिर्फ शरीर को वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है, यह शरीर के किसी अन्य ऊतक को प्रभावित नहीं करता है।


डॉ. मंजू पुरी ने कहा कि जिनकी रिपोर्ट कोरोना नेगेटिव आई है, वे भी नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, स्तनपान से पहले हाथ धोना, मास्क पहनना, फेस शील्ड जैसे नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। साथ ही आसपास के वातावरण को अच्छी तरह से साफ करना अनिवार्य है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.