कोरोना पॉजिटिव मरीज इन चार दवाओं का भूल कर भी न करें सेवन ? डॉक्टर को चैकअप करवाने के बाद ही लें इन दवाओं को ?

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Jun 2021 11:36:11 AM
Corona positive patients should not consume these four medicines even after forgetting? Take these medicines only after getting a doctor's checkup?

लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना पॉजिटिव लोग कई बार बिना डॉक्टर की सलाह के ही दवा गोली ले लेते हैं। यह ठीक नहीं है। इससे मरीज की जान पर भी बन सकती है पॉजिटिव पाए जाने या लक्षण दिखाई देने के बाद अस्पताल में कोविड-19 के मरीजों को भर्ती किया जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि इन मरीजों को बाद में अस्पताल पहुंचना पड़ता है और स्वीकार करते हैं कि 'लोकप्रिय' या 'कोविड-19 के नाम से दवा' जैसे आइवरमेक्टिन, हाइड्रोक्सीक्लेरेक्वीन का इस्तेमाल 'गंभीर' को रोकने के लिए किया है।

 

दवाइयों के विकास ने डॉक्टरों को बहुत सारी बीमारियों का इलाज करने और जिंदगी बचाने में सक्षम बना बना दिया है। ये दवाएं विभिन्न स्रोतों से आती है। कुछ को आनुवांशिक रूप से बैक्टीरिया में जीन दाखिल कर वांछित घटक बनाया जाता है।

इन दवाओं का उपयोग डॉक्टर के परामर्श के बगैर न करें। 

आइये जानते हैं वो कौनसी दवाएं हैं....

डॉक्टरी सलाह के बिना न करें प्रयोग

1. रेमडिसिवर- कोविड-19 के मध्यम या गंभीर लक्षण में पूरक ऑक्सीजन के जरूरतमंदों को रेमडिसिविर का इंजेक्शन लगाया जाता है। 

2. स्टेरयॉड्स-  60 साल से ज्यादा समय से बाजार में उपलब्ध। सूजन कम करने के लिए इसका उपयोग होता है।

3. एंटीकोआगुलंट्स- ये दवाइयां क्लॉटिंग को कम करती हैं, डॉक्टर की सिफारिश पर मध्यम या गंभीर मामलों में दी जाती है. रसायनिक पदार्थ एंटीकोआगुलंट्स यानी आमतौर पर ब्लड पतला करने के रूप में जाना जाता है,.जो रक्त के जमाव को रोकते हैं या कम करते हैं। 

4. टोसिलिजुमैब- इम्यूनोसपरसेंट का मतलब सिर्फ गंभीर या नाजुक स्थिति के लिए होता है। स्टेरयॉड्स दिए जाने के 24-48 घंटे बाद मरीज की स्थिति में कोई सुधार न होने पर ये दवा दी जाती है।  



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.