COVID-19 टीकों ने 92 प्रतिशत टीकाकरण स्वास्थ्य कर्मियों की रक्षा की: फोर्टिस हेल्थकेयर

Samachar Jagat | Friday, 18 Jun 2021 09:27:54 AM
COVID-19 vaccines protected 92 pc vaccinated healthcare workers: Fortis Healthcare

अग्रणी अस्पताल श्रृंखला, फोर्टिस हेल्थकेयर ने गुरुवार को कहा कि पूरी तरह से टीकाकरण वाले स्वास्थ्य कर्मियों में से 92 प्रतिशत ने केवल हल्के सीओवीआईडी ​​​​-19 संक्रमण विकसित किए।

अस्पताल के अधिकारियों ने बुधवार को दावा किया कि देश भर में फैले एक प्रमुख निजी स्वास्थ्य सेवा फर्म के 31,000 से अधिक टीकाकरण स्वास्थ्य कर्मियों के एक बहु-केंद्र अध्ययन में पाया गया है कि कोविड वैक्सीन ने “95 प्रतिशत” लाभार्थियों में संक्रमण से सुरक्षा प्रदान की है।


"साक्ष्य-आधारित अध्ययन पर प्रकाश डाला गया है कि टीकाकरण के बाद संक्रमण प्राप्त करने वालों में से 92 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों ने केवल हल्के COVID-19 संक्रमण का विकास किया, जो बड़े पैमाने पर घरेलू देखभाल के तहत ठीक हो रहे थे, दूसरी लहर के दौरान गंभीर संक्रमणों में वृद्धि के बावजूद। महामारी, '' फोर्टिस ने कहा।

"लगभग 99 प्रतिशत एचसीडब्ल्यू जिन्होंने (कोविड) वैक्सीन की पहली और दूसरी दोनों खुराक प्राप्त की, उन्हें गंभीर परिणामों का सामना नहीं करना पड़ा, जैसा कि आईसीयू देखभाल या मृत्यु दर में है। साथ ही, दोनों खुराक प्राप्त करने के बाद, केवल 6 प्रतिशत कर्मचारी संक्रमित हो गए," फोर्टिस समूह ने बयान में दावा किया।

अध्ययन में आगे पाया गया कि, जो लोग टीकाकरण के बाद COVID-19 पॉजिटिव निकले, उनमें से केवल एक प्रतिशत पूरी तरह से टीकाकरण वाले स्वास्थ्य कर्मियों ने गंभीर बीमारी विकसित की, जिसमें आईसीयू देखभाल / वेंटिलेटर समर्थन की आवश्यकता थी।

फोर्टिस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अध्ययन में लगभग 16,000 स्वास्थ्य कर्मियों का आकलन किया गया, जिन्हें जनवरी 2021 और मई 2021 के बीच वैक्सीन की पहली और दूसरी दोनों खुराक दी गई थी। ''अध्ययन के समग्र निष्कर्ष इस बात पर जोर देते हैं कि भारत में COVID के लिए उपलब्ध टीके -19 प्रभावी हैं और SARS-CoV-2 वायरस से सुरक्षा प्रदान करते हैं, '' बयान पढ़ा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.