Daily Recipe : गुजरात और राजस्थान में बड़े चाव से खाई जाती है कढ़ी, ऐसे बनाएं इस स्वादिष्ट रेसिपी को, करी पत्ता और लाल मिर्च डालना न भूलें

Samachar Jagat | Friday, 19 Feb 2021 11:57:15 AM
Daily Recipe: Kadhi is eaten with great fervor in Gujarat and Rajasthan, make this delicious recipe, do not forget to add curry leaves and red chillies

इंटरनेट डेस्क। कढ़ी तो आपको भी पसंद होगी। लेकिन गुजराती कढ़ी की बात ही कुछ और है। गुजराती कढ़ी देशभर में मशहूर है। समाचार जगत के डेली रेसिपी कॉलम में हम आपको आज गुजराती कढ़ी रेसिपी बताएंगे। गुजरात और राजस्थान में इसका स्वाद आपको एक जैसा मिला जाएगा। गुजरात से लगे राजस्थान के कुछ जिलों में तो हर रोज घर में कढ़ी चावल बनाए जाते हैं।

तो आइये जानते हैं गुजराती कढ़ी बनाने की रेसपी

सामग्री
खट्टा दही- 1 कप  
बेसन- 2 चम्मच  
अदरक- 1 इंच टुकड़ा  
हरी मिर्च- 2  
तेल- 2 चम्मच  
मेथी- 1/2 चम्मच  
सरसों- 1/2 चम्मच
जीरा- 1/2 चम्मच  
हींग- 1/4 चम्मच  
सूखी लाल मिर्च- 3  
करी पत्ता- 10  
हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच  
नमक- स्वादानुसार  
पके आम की प्यूरी- 1 कप

तड़के के लिए
घी- 1 चम्मच
मेथी- 1/4 चम्मच  
सरसों- 1/4 चम्मच
जीरा- 1/4 चम्मच  
लाल मिर्च- 4  
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 चम्मच

कैसे बनाएं
ब्लेंडर में बेसन, दही, अदरक और हरी मिर्च लेकर अच्छी तरह से पीस लें। ध्यान रहे कि घोल बनाते समय इसमें कोई गांठ न रह जाए। एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें मेथी, सरसों, जीरा व हींग डालें। करी पत्ता और लाल मिर्च भी डालें। अब पैन में दही वाला घोल मिलाएं। तीन कप पानी, हल्दी पाउडर, नमक और आम की प्यूरी भी मिलाएं।

कढ़ी में एक उबाल आने दें और उसके बाद आंच धीमी करके 20-25 मिनट तक कढ़ी को चलाते हुए पकाएं। जब कढ़ी गाढ़ी हो जाए, तो गैस बंद कर दें। तड़के के लिए एक छोटे से पैन में घी गर्म करें। इसमें मेथी, सरसों, जीरा और सूखी लाल मिर्च डालें। जब जीरा भून जाए, तो गैस बंद कर दें और उस गर्म घी में लाल मिर्च पाउडर मिलाकर तड़के को कढ़ी में मिलाएं।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.