सर्दियों में बढ़ जाती है डैंड्रफ की समस्या, इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Jan 2022 02:52:46 PM
Dandruff problem increases in winter, get rid of with these home remedies

ठंड के मौसम में बालों में डैंड्रफ या डैंड्रफ होना एक बहुत ही आम समस्या है। दरअसल, ठंड के मौसम में सिर की त्वचा खुरदरी हो जाती है, जिससे डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। यह हमारे बालों के लिए बहुत हानिकारक होता है। इससे सिर में खुजली, बाल झड़ना और टूटना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। तो आइए जानते हैं डैंड्रफ से निजता पाने के घरेलू उपाय:-

1. मेथी :- मेथी के दानों को पिघलाकर उसका पेस्ट बना लें। फिर इसे स्कैल्प पर लगाएं। कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में बालों को साफ पानी से धो लें।


 
2. नारियल और जैतून का तेल:- अगर आप भी सर्दी में रूसी से परेशान हैं तो नारियल या जैतून का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए तेल में कपूर मिलाकर मालिश करें। इससे डैंड्रफ की समस्या जल्दी दूर हो जाएगी।

3. एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल:- एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है। एलोवेरा में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं।

4. बालों में लगाएं दही:- बालों से डैंड्रफ को दूर करने में दही काफी कारगर है। यह बालों को पोषण भी देता है। बालों और स्कैल्प पर दही लगाने से डैंड्रफ की समस्या काफी कम हो जाती है। इसके लिए एक कटोरी दही लें और इसे बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाएं। स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें। इसे 1-2 घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.