Scrub typhus disease: एमपी तक पहुंची खतरनाक बीमारी! पन्नास समेत इन जिलों में अलर्ट जारी

Samachar Jagat | Friday, 22 Apr 2022 10:01:33 AM
Dangerous disease reached MP! Alert issued in these districts including Panna

पन्ना : मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस की चौथी लहर की आशंका के साथ ही एक नई भयानक बीमारी ने भी दस्तक दे दी है. चूहों से फैली इस बीमारी का प्रकोप पन्ना समेत 6 जिलों में देखने को मिल रहा है, जिससे पन्ना समेत सतना, दमोह, सीधी, सिंगरौली, बालाघाट, जबलपुर शहरों में स्क्रब टाइफस के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

हाल ही में स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान जबलपुर लैब ने इस बीमारी से मिले मामलों की पुष्टि की है। अलर्ट जारी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग विशेष सावधानी बरत रहा है. आपको बता दें कि इससे पहले भी 2021 में राज्य के जबलपुर और मंदसौर जिलों में इस बीमारी के करीब 17 मामले सामने आए थे, जबकि 52 मरीज संदिग्ध पाए गए थे. वर्तमान में मध्य प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा निदेशालय के माध्यम से सतर्क शहरों में एम्स भोपाल की मदद से अनुसंधान परियोजनाओं का संचालन करने का भी निर्णय लिया गया है।


 
स्क्रब टाइफस रोग ओरिएंटा सुत्सुगामुसी नामक जीवाणु के कारण होता है। यह जीवाणु ऊपर रहने वाले घुन के संक्रमित लार्वा के कारण होता है। जब चूहे इंसानों को काटते हैं, तो घुन के ओरिएंटा सुत्सुगुमुसी नामक जीवाणु से संक्रमित लार्वा चूहे के काटने वाले क्षेत्र पर दाने का कारण बनता है, जो बाद में घाव के रूप में सूख जाता है। बाद में यह काले धब्बों की तरह दिखने लगता है। रोग के लक्षणों की बात करें तो व्यक्ति को बुखार, सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, प्रकाश देखने में कठिनाई, खांसी, शरीर के कुछ हिस्सों में दाने हो जाते हैं। वहीं कुछ लोगों को रोग के बढ़ते प्रभाव के कारण निमोनिया और मेनिन्जाइटिस भी हो जाता है। इस रोग के लक्षण 2 सप्ताह तक रह सकते हैं।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.