Debit card holders: इस बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! वार्षिक शुल्क में 30% से अधिक की वृद्धि

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2023 02:11:31 PM
Debit card holders: Big news for This Bank Customers! Annual charge increased by more than 30%

देश के सबसे बड़े निजी कर्जदाता Kotak Mahindra Bank ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. बैंक ने डेबिट कार्ड के सालाना चार्ज की जानकारी देते हुए कहा कि इसमें 30 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.


नई दरें 22 मई से लागू होंगी। ग्राहकों को भेजे मेल में Kotak Mahindra Bank ने अपने ग्राहकों को बताया कि 22 मई को डेबिट कार्ड पर लगने वाले सालाना चार्ज में बदलाव होगा.

जिसके तहत इसे 199 प्लस जीएसटी से बढ़ाकर 259 प्लस जीएसटी किया जाएगा। इसका मतलब है कि चार्ज में 60 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी। कोटक महिंद्रा बैंक कई तरह के सेविंग अकाउंट मुहैया कराता है और डेबिट कार्ड भी ग्राहक के अकाउंट, लिमिट और फीचर्स के आधार पर दिए जाते हैं।

मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर चार्ज

कोटक महिंद्रा बैंक मिनिमम बैलेंस मेंटेन न करने पर 6% चार्ज लेता है, जो कि प्रोडक्ट वैरिएंट के आधार पर अधिकतम 500 रुपये से 600 रुपये होगा। लोक सेवा के लिए वेतन खाता/वर्दीधारी सेवा का वेतन खाता/यूनिवर्सिटी खाता शामिल नहीं है।

लेन-देन विफलता शुल्क

गैर-वित्तीय कारणों के लिए चेक जारी करने और वापसी शुल्क रु.50। गैर-वित्तीय कारणों में शुल्क की वसूली कई तरह से की जाती है जैसे अदाकर्ता का अधूरा हस्ताक्षर, हस्ताक्षर को ठीक से न समझना, हस्ताक्षर को अलग करना, कानूनी रूप से सही न होना आदि।

इन पर भी चार्जेज लगते हैं

  • बैंक स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन फेलियर चार्ज के रूप में 200 रुपये लिए जाते हैं।
  • चेक डिपॉजिट और रिटर्न डिपॉजिट चार्ज 200 रुपये है।
  • प्रारंभ में, बैंक 25 पन्नों की चेकबुक मुफ्त में प्रदान करता है, इसके बाद यह प्रति चेकबुक शुल्क लेता है जो चेकबुक पत्तियों की संख्या पर आधारित होता है।
  • डेबिट कार्ड को बदलने, खो जाने और चोरी हो जाने पर 200 रुपये का शुल्क लगता है।
  • 25 प्रति लेनदेन शुल्क यदि अपर्याप्त शेष राशि के कारण लेनदेन अस्वीकृत हो जाता है।
  • कार्डलेस विद्ड्रॉल के तहत एक महीने में एक ट्रांजैक्शन फ्री होगा और उसके बाद हर ट्रांजैक्शन के लिए 10 रुपये चार्ज किया जाएगा।

(PC current affairs)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.